Download Agniveer Model Paper Pdf 2022 | अग्निवीर भर्ती 2022 प्रश्नपत्र डाउनलोड करो|set-1 to12

Download Agniveer Model Paper Pdf 2022

Download Agniveer army Model Paper Pdf 2022 | अग्निवीर भर्ती 2022 प्रश्नपत्र डाउनलोड करो|

Agniveer army Model Paper Pdf – Agniveer army एग्जाम 2022 के लिए यहां पर आपको मॉडल पेपर का सेट 1से 12 तक दिया गया है। यहां पर मॉडल पेपर का सेट का पीडीएफ  दिया गया है जिसे आप डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

Download Agniveer Model Paper Pdf 2022

Download Agniveer Model Paper Pdf 2022

Agniveer army Model Paper Pdf |Agniveer Model Paper Questions Paper PDF in Hindi download

Agniveer army एग्जाम 2022 का सेट पेपर दो से 5 तक पीडीएफ दिया गया है जिसको आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Agniveer Army MODEL set-1 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army practice set-2 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army practice set-3 2022 CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army practice set-4 2022 CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army practice set-5 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

अग्निपथ योजना ki jankariclick here

Agniveer Army MODEL set-6 TO 7 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army MODEL set-8 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army MODEL set-9 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army MODEL set-10 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Army MODEL set-11 to 12 2022– CLICK HERE FOR PDF DOWNLOAD

Agniveer Model Paper Questions Paper PDFAgni Veer set 5

agniveer army question paper इन हिंदी pdf-यहां पर इस सेट के  GK का व्याख्या दिया गया है।

न्यूक्लियस के बाहर D.N.A. अन्तर्द्रव्यी जालिका में मिलता है। DNA एक वृहद (अम्ल) द्विकुण्डलीय अणु है, जो दो समानांतर बहुन्यूक्लियोटाइड द्वारा निर्मित होता है। जबकि माइटोकान्ड्रिया को शरीर का ऊर्जा गृह (Power House of Cell) कहा जाता है। जबकि राइबोसोम का मुख्य कार्य प्रोटीन संश्लेषण करना है। 17.(a) प्रश्नगत विकल्पों में से X- Rays का प्रयोग हृदय रोग का पता लगाने के लिए किया जा सकता है। इसकी खोज डब्ल्यू. के. रोन्टजन ने की थी। ध्यान रहे इसकी तरंग दैर्ध्य 10-10 मी. 10* मी तक होती है। X- किरणो का प्रयोग चिकित्सा क्षेत्र के साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र में भी होता है। 18. (b) आर्द्र वायु में ध्वनि का वेग शुष्क वायु की तुलना में अधिक होता है। क्योंकि आर्द्र वायु में शुष्क वायु की तुलना में घनत्व कम होता है। उल्लेखनीय है कि वायु की तुलना में द्रव तथा ठोस में प्रत्यानयन बल बहुत अधिक होता है अतः द्रव तथा ठोस में ध्वनि का वेग वायु में ध्वनि के वेग से अधिक होता है।

19.(b) ओजोन (0) उत्पाद तब परिणाम देता है जब उसका तत्काल सक्रिय आक्सीजन (O) खत्म हो जाता है। हाइड्रोजन पेराक्साइड एक प्रभावी विसंक्रामक अभिकर्मक है। उल्लेखनीय है कि ओजोन अल्ट्रावायलेट किरणो (UV) से जीवो की रक्षा करती है। 16 Sep. को ओजोन | दिवस के रूप में मनाया जाता है। 

(b) गैस भरे गुब्बारे को नाखून की तुलना में सुई से फटना आसान होता है, क्योंकि सूई गुब्बारे पर नाखून की तुलना में अधिक दबाव डालती | है। गुब्बारो में अधिकांशतः हीलियम गैस भरी जाती है। 

(c) पशु प्रोटीन को प्रथम श्रेणी का प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि यह अनिवार्य अमीनो एसिड से भरपूर होता है। गौरतलब है कि प्रोटीन शब्द की खोज बरजीलियस (Berzelices) ने की थी, प्रोटीन अत्यंत जटिल एवं नाइट्रोजन युक्त पदार्थ है।

22. (b) चूँकि बुरादा उष्मा का कुचालक होता है। इसलिए बर्फ को बुरादे में पैक किया जाता है। बुरादा बर्फ की ऊष्मा को रोककर रखता है, जिससे बर्फ पिघलने नही पाती और काफी समय तक समूचे अवस्था में रहता है। 23. (c) | विद्युत-धारा का मापन अमीटर उपकरण से किया जाता है। जबकि एनिमोमीटर द्वारा वायु के गति की, पायरोमीटर द्वारा उच्च ताप का मापन, ट्रांसफार्मर से वोल्टेज को कम और अधिक किया जाता है। |

24. (b) निषेचन के पश्चात् बना युग्मनज तेजी से समसूत्री विभाजनो द्वारा विभाजित होते है। ध्यान रहे भ्रूण की अपरापोषिक उत्सर्जन में सहायक होती है। भ्रूण का पोषण जरायु, एम्निपान एवं अपरा द्वारा होता है।

25. (d) | दीप्तिकालिता में जीवों की शरीरिक प्रक्रिया दिन (light) और रात (dark) की लम्बाई से प्रभावित होती है। यह घटना पौधों और जानवरों में होती है। इसमें पौधों का संपूर्ण विकास अधिक प्रकाश या अधिक अंधेरे से प्रभावित होता है। अतः विकल्प (d) सही है।

26. (c) सौर ऊर्जा, सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा को कहते है। सौर ऊर्जा का अधिकतम स्थिरीकरण हरे-पौधों द्वारा किया जाता है। ध्यातव्य है कि भारत के गुजरात राज्य में सौर ऊर्जा का सर्वाधिक उत्पादन किया जाता है। विश्व का प्रथम सौर ऊर्जा चालित विमान का नाम इंपल्स-2 है। 

27(a) संदलित KMnO, एक ज्वलनशील पदार्थ है। जो ग्लिसरॉल के सम्पर्क में आने से आग पकड़ लेता है। इसी कारण जब पेपर पर फैले संदलित KMnO, में ग्लिसरॉल की कुछ बूंदे मिलायी जाती है तो पेपर सुलगने लगता है। उल्लेखनीय है कि रेड फॉस्फोरस को आपस में रगड़ने पर जलने लगता है।

28. (d) नाइट्रोजिनेस, क्लोरेट रिडक्टेज और नाइट्रेट डिक्टेज मालीविडनम अपर्याप्तता की सक्रियता को प्रभावित करती है। जबकि नाइट्रोजिनेस और नाइट्रेट नाइट्रोजन के यौगिक हैं। नाइट्रोजन का परमाणु क्रमांक संख्या 7 और परमाणु द्रव्यमान 14.00674Amu होता है।

29.(a) पृथ्वी के पलायन वेग की अपेक्षा कम वेग पर एक मिसाइल को लांच करने के लिए कुल ऊर्जा ऋणात्मक होनी चाहिए। जबकि पृथ्वी के पलायन वेग का मान 11.2 Km/sec.है। इस मान पर गुरुत्वाकर्षण बल अप्रभावी हो जाता है।

30. (a) डायनमो यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में बदलता है। जबकि विद्युत मोटर विद्युत ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में, विद्युत बल्ब वैद्युत ऊर्जा को प्रकाश ऊर्जा में और विद्युत सेल रासायनिक ऊर्जा को वैद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। 31. (d) सूक्ष्मजीवीय किस्म के संवर्धन का संग्रहण केन्द्र चण्डीगढ़ में स्थित है। जबकि इण्डियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट नई दिल्ली में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन हैदराबाद में स्थित है। बैंगलौर को भारत का सिलिकॉन वैली के नाम से जाना जाता है। 32. (c) अक्ष पर पृथ्वी एक चक्कर 23 घण्टे 56 मिनट में पूरा करती है। पृथ्वी सौर मण्डल का एकमात्र ग्रह है। जहाँ पर जीवन है। जबकि पृथ्वी की घूर्णन या दैनिक गति के कारण दिन और रात होते हैं। 33.(d) एंटीबायोटिक्स औषधि सूक्ष्म जीवाणु, कवक आदि से निर्मित होती है। इनका उपयोग जीवाणुओं को मारना एवं उनकी वृद्धि को रोकना है। प्रथम एंटीबायोटिक औषधि पेनिसिलीन है, इसके खोजकर्ता फ्लेमिंग हैं। 34. (6) हीलियम एक अक्रिय गैस है। इसमें 2 न्यूट्रान, 2 इलेक्ट्रॉन तथा 2 प्रोटान पाये जाते हैं। जब इसमें से एक इलेक्ट्रॉन निकलता है तब यह 

हीलियम धनात्मक आयन बन जाता है तथा जब दो इलेक्ट्रॉन निकलते हैं तब इसमें दो धनात्मक चार्ज आयन बन जाता है। रसायन की भाषा में इस दो धनात्मक चार्ज वाले आयन को ही अल्फा कण कहते हैं। 35.(b) एल्यूमिनियम का अयस्क बॉक्साइट है, जो एल्यूमिनियम के जलयोजित ऑक्साइड के रूप में पाया जाता है। एल्यूमिनियम चांदी के समान सफेद धातु होती है जिसका उपयोग घरेलू बर्तन, मोटर एवं वायुयान बनाने में किया जाता है। 36. (b) इलेक्ट्रान अभिगमन शृंखला तंत्रिका तंत्र एवं मस्तिष्क के बीच संपर्क स्थापित करता है, जिससे मस्तिष्क शरीर को विभिन्न कार्यों के लिए आदेश देता है, किन्तु सायनाइड विष के शरीर में पहुँचते ही इस शृंखला को तोड़ देता है जिससे मस्तिष्क एवं शेष शरीर का सम्बन्ध टूट जाता है एवं सैकण्डों में मृत्यु हो जाती है।

(b) संयुक्त राष्ट्र (U.N.) जनरल असेम्बली की अध्यक्षता करने वाली प्रथम महिला विजयालक्ष्मी पण्डित थी। 2. (b) वराहमिहिर का पंचसिद्धांतम खगोल विज्ञान से संबंधित है। यह गुप्त शासक चन्द्रगुप्त के दरबार में रहते थे। यह महान गणितज्ञ एवं खगोलज्ञ थे। इन्होंने समय मापक घटयंत्र, इन्द्रप्रस्थ में लौह स्तम्भ के निर्माण और ईरान के शहंशाह नौशेख के आमंत्रण पर जुन्दीशापुर नामक स्थान पर वेधशाला की स्थापना उनके कार्यों की झलक देते हैं। इनकी रचनाएँ पंचसिद्धांतिका, वृहत्संहिता वृहज्जात्क (ज्योतिष) है। 

इन्होंने त्रिकोणमिति के महत्वपूर्ण सूत्र भी बनाये। 3. (c) गुप्तकाल के दौरान रूपया को चाँदी के सिक्के के रूप में जारी किया गया था। जबकि गुप्त राजाओं ने सर्वाधिक स्वर्ण मुद्राएँ जारी की जिसे दीनार कहा जाता था। समुद्र गुप्त संगीत प्रेमी थी। ऐसा अनुमान उसके सिक्कों पर उसे वीणा वादन करते हुए दिखाये जाने से लगाया जाता है। गुप्तकाल का सर्वाधिक महत्वपूर्ण व्यापारिक केन्द्र उज्जैन था। गुप्तवंश का महान शासक चन्द्रगुप्त द्वितीय ने शको पर विजय के उपलक्ष्य में चाँदी के सिक्के चलाये। 

4.(a) सिंधु घाटी सभ्यता का गोदी बाड़ा लोथल गुजरात में स्थित है। लोथल नगर के घरों के दरवाजें मुख्य सड़क की ओर खुलते थे बाकी नगरों में मुख्य द्वार पीछे होता था। 5. (a) दिल्ली का सुल्तान कुतुबुद्दीन ऐबक की मृत्यु 1210 में लाहौर में चौगान खेलते हुए अचानक घोड़े से गिर कर हो गई थी। यह दिल्ली का पहला सुल्तान एवं गुलाम वंश का संस्थापक था। यह गोरी साम्राज्य के सुल्तान मुहम्मद गोरी का गुलाम सैनिक था। कुतुबुद्दीन तुर्किस्तान का निवासी था और इसके माता-पिता तुर्क थे। इस समय इस क्षेत्र में दास प्रथा प्रचलन में थी। कुतुबुद्दीन ने कुतुबमीनार की नींव डाली जिसे इल्तुतमिश ने पूरा किया। इसने अजमेर में अढ़ाई दिन का झोपड़ नामक मस्जिद का निर्माण किया। 6. (d) बुद्ध का अर्थ प्रबुद्ध व्यक्ति है। बुद्ध शब्द नेपाली है तथा प्राचीन पाली में प्रयोग किया जाता था। जिसे संस्कृत में अर्थ प्रबुद्ध व्यक्ति है। बुद्ध प्राय बुद्ध शाक्यमुनि (सिद्धार्थ) के लिए प्रयोग किया गया। लेकिन 

बुद्ध का अर्थ यह नहीं है कि एक व्यक्ति जो एक निशित समय में रहता था। 7. (a) “जैव विविधता” एक वन में बहुत प्रकार के पेड़-पौधों और प्राणिजात से है। जैव विविधता किसी दिये गये पारिस्थितिकी तंत्र, बायोम, या एक पूरे ग्रह में जीवन के रूपों की विभिन्नता का परिमाण है। जैव विविधता किसी जैविक तंत्र के स्वास्थ्य का घोतक है। 8. (a) हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड का मुख्यालय उदयपुर में है। 9.(b) कृषि भूमि को कुछ वर्षों के लिए अकृष्ट (खेती न करना) छोड़ देने को (परती छोड़ना) कहते हैं परती भूमि के अन्तर्गत वे भूमियाँ हैं जो पहले कृषि के अन्तर्गत थी परन्तु अब स्थायी रूप से एक वर्ष की अवधि से अधिक परन्तु 5 वर्ष से कम अवधि से खेती के अन्तर्गत नहीं है। इसका कारण कृषकों की गरीबी, पानी की अपर्याप्त पूर्ति, विषम जलवायु इत्यादि है।

10. (a) आकाश मी प्रकीर्णन के कारण नीला दिखाई देता है। रैले प्रकीर्णन में प्रकीर्ण प्रकाश की तीव्रता प्रकाश के आवृत्ति के चतुर्थ घात के समानुपाती होता हैं नीला प्रकाश, लाल प्रकाश की तुलना में बहुत अधिक प्रकीर्ण होता है क्योंकि नीले प्रकाश की आवृत्ति अधिक होती है। 11. (d) तनाव के कारण भू-पर्पटी पर बनने वाले पर्वत को ब्लॉक (भ्रंशोत्थ) पर्वत कहा जाता है। भ्रंशोत्थ पर्वत का निर्माण पृथ्वी के ऊपरी सतहों के भ्रन्शन के कारण भू-भाग के ऊपर उठने से होता है जैसे यूरोप का ब्लॉक पर्वत। 12. (a) भारत में नोकिया फोन के ब्रांड-एम्बैसडर शाहरूख खान है। नोकिया कारपोरेशन फिनलैण्ड की बहुराष्ट्रीय संचार कंपनी है। इसका मुख्यालय फिनलैण्ड की राजधानी हेलसिंकी के पड़ोसी शहर कैलानिएमी, एस्त्रो में स्थित हैं। नोकिया नाम नोकिंविरता नदी पर पड़ा है। 13. (b) अन्तर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमिटी का मुख्यालय स्विट्जर-लैण्ड के लॉजेन में स्थित है। इसकी स्थापना पियरे डे कोबेर्टिन ने 23 जून 1894 की की तथा ग्रीक व्यापारी देमित्रिस विकलेस इसके प्रथम अध्यक्ष थे। वर्तमान अध्यक्ष बेल्जियम के जैक रोगे हैं। 

14.(a) ऊनी कार्डिगन और पुलोवर का प्रीमियम भारतीय ब्रांड कैन्टरवरी मोन्टे कार्लो औद्योगिक घराने से हैं। मोटो कार्लो एक फैशन ब्रांड हैं। जिसमें स्त्री, पुरुष बच्चों के हर प्रकार के कपड़े होते हैं। मोटो कालों मोनैको में स्थित है। 15. (c) लियोनेल मेस्सी जो चार फीफा वैलियन डी आर का विजेता हैं और इस वर्ष का खिलाड़ी हैं, अर्जेन्टीना का है। 16.(c) सोडियम और मर्करी वाष्प लैंप प्रायः सड़क प्रकाश (Street Light) के लिए प्रयुक्त होते हैं क्योंकि इनका प्रकाश एकवर्णी होता है और वर्षा की बूंदों द्वारा विभक्त नहीं होता है। सोडियम लैम्प और मर्करी लैम्प से क्रमशः पीली और श्वेत नीलाभ रोशनी निकलती है। परमाणु उत्सर्जन के फलस्वरूप उक्त दोनों तत्व रोशनी उत्पन्न करते हैं। 17.(c) उत्प्रेरक कन्वर्टर मुख्यतः संक्रांत या संक्रमण धातु से बनाए जाते हैं। परमाणु संख्या 21 से 30, 39 से 48, 57 से 80 और 89 से 112 वाले रासायनिक तत्व संक्रमण तत्व कहलाते हैं। चूंकि ये सभी तत्व धातुएँ हैं इनको संक्रमण धातु भी कहते हैं। इनका यह नाम आवर्त सारणी में उनके स्थान के कारण पड़ा है क्योंकि प्रत्येक पीरियड में उन तत्वों के d आर्बिटल में इलेक्ट्रॉन भरते हैं और ‘संक्रमण’ होता है। 18.(6) 

चन्द्रमा पृथ्वी का एक उपग्रह है। चन्द्रमा के गुरुत्वीय त्वरण का मान पृथ्वी पर g के मान का 1/6वाँ भाग है। इसीलिए चन्द्रमा पर व्यक्ति का भार पृथ्वी पर उसके भार का 1/6वाँ भाग होगा जिस कारण व्यक्ति पृथ्वी की सतह की तुलना में चन्द्रमा की सतह पर अधिक ऊँचा उछल सकता है। 19. (b) मिक्साइन कुल की मछलियों में जबड़े नहीं पाये जाते हैं। यह प्रजाति मुख्यतः अमेरिका और यूरोप में पाई जाती है। 20. (c) 

आतिशबाजी में हरा रंग बेरियम (Ba) और लाल चटक रंग स्ट्रान्शियम (Sn) की उपस्थिति के कारण उत्पन्न होता है। 21.(b) ‘पारिस्थितिकी तंत्र’ (Ecosystem) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग ए. जी. टेन्सले नामक वैज्ञानिक ने सन् 1935 में किया था। उनके अनुसार किसी भी स्थान के जीवीय समुदाय के जीवों तथा उनके चारों ओर पाए जाने वाले अजीवीय वातावरण में पारस्परिक संबंध होता है और ये दोनों एक दूसरे पर प्रभाव डालते हैं। समुदायों के जीवों की रचना, कार्य व उनके वातावरण के पारस्परिक संबंध को ‘पारिस्थितिक तंत्र’ कहते हैं। 22. (b) लिफ्ट द्वारा त्वरित गति से ऊपर की ओर जाने पर व्यक्ति को अपने भार के बढ़ने का अभास होगा। इसके विपरीत लिपट द्वारा नीचे की 

ओर गति करने से व्यक्ति को अपने भार में कमी का अनुभव होगा। 23. (a) प्राकृतिक वास, पारिस्थितिकी प्रणाली के प्रकार, प्रक्रियाओं के मध्य अंतर आदि को जैव विविधता के अन्तर्गत ही सम्मिलित किया जाता है। मूलतः किसी प्राकृतिक प्रदेश में पाई जाने वाली जंगली तथा पालतू जीव-जन्तुओं एवं पादपों की प्रजातियों की बहुलता को जैव विविधता कहते हैं। 

(d) मलेरिया रोग प्लाज्मोडियम (Plasmodium) नामक परजीवी प्रोटोजोआ से होता है। प्लाज्मोडियम, मादा एनाफिलीज मच्छर के शरीर में आश्रय लेता है, जिसे यह अपने डंक द्वारा मनुष्य के शरीर में स्थानांतरित कर रुग्ण कर देती है। मलेरिया परजीवी की स्पोरोजोआइट अवस्था संक्रामक होती है। 25.(d) फ्लूरोसेन्ट लैंप में चोक का उपयोग करंट के प्रवाह को कम करने के उद्देश्य से किया जाता है। 26. (a) प्रकाश श्वसन का अव-स्तर ग्लाईकोलेट होता है। 27. (c) एफ्ला विष विषाक्त पदार्थ है जो कुछ कवकों द्वारा उत्पादित किया जाता है। ये कवक मक्का, मूंगफली, बिनौला एवं अखरोट के पादपों में पाया जाता है। प्रमुख कवक जो एफ्ला विष उत्पादित करते हैं वो हैं एस्परजिलस फ्लेवस और एस्परजिलस पैरासिटिकस। 28. (d) भूमध्य रेखा/विषुवत रेखा के आस-पास के क्षेत्रों में वर्ष भर दिन तथा रात लगभग 12-12 घण्टे के होते हैं जबकि भूमध्य रेखा से उत्तर या दक्षिण की ओर दिन एवं रात की अवधि मौसम के अनुसार बढ़ती घटती रहती है। 29. (d) कोबाल्ट एक खनिज लवण है जो कि विटामिन B12 का महत्वपूर्ण घटक है। विटामिन B12 का रासायनिक नाम सायनोकोबालामिन है। 30. (b) रेडियोधर्मिता की खोज एंटोइन हेनरी बैक्यूरेल नामक फ्रांसीसी भौतिकशास्त्री ने 1896 में की थी। | 31. (c) 

इंटरग्रैज एच.आई.बी. द्वारा उत्पन्न एंजाइम है जो पोषी कोशिकाओं के डी. एन. ए. के भीतर एच, आई.वी. के डी.एन.ए. को संघटित करता। 32. (a) | राइजोस्फेयर शब्द का प्रवर्तन डब्ल्यू, एल्बर्ट हिल्टनर ने किया था। 

33.(c) फलों में पाई जाने वाली फ्रक्टोज शर्करा, माल्टोज, लैक्टोज और ग्लूकोज से ज्यादा मीठी होती। 34. (a) जब एक जीन दो या दो से अधिक असंबन्धित दर्शरूपी लक्षणों को प्रभावित करते हैं इस प्रक्रिया को प्लीओट्रोपी (Pleiotropy) कहते हैं तथा इस जीन को Pleiotropic जीन कहा जाता है। जैसे कि – | Phinyl kitonuria (फिनिल कीटो न्यूरिया) जो कि एक मानव रोग है जिसमें बहुत से अंग प्रभावित होते हैं लेकिन यह केवल एक जीन में उत्पन्न गड़बड़ी के कारण होता है। 35.(c) गैसो के दो विशिष्ट ताप Cp-Cv=R द्वारा संबंधित हैं। 

गुजरात अग्रणी कपास उत्पादक राज्य हैं। कपास एक नकदी फसल हैं इसे रूई से तैयार किया जाता है, जिसे ‘सफेद सोना’ कहा जाता है। कपास के लिए काली मिट्टी काफी अच्छी है। वर्षा 75-100 सेमी. तथा तापमान 21-27 से.ये. इसके उत्पादन में सहायक है। 2. (c) ‘मोर मेगा स्टोर’ खुदरा बिक्री श्रृंखला आदित्य बिरला ग्रुप भारतीय उद्योग से संबंधित है। 3.(b) स्वामी विवेकानन्द ने 19 वीं शताब्दी में हिन्दुत्व को पुनर्जीवित किया। स्वामी विवेकानन्द का जन्म 12 जनवरी 1863 को हुआ था। इनका वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। इन्होंने अमेरिका स्थित शिकागो में सन् 1893 में आयोजित विश्व धर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म (हिन्दू धर्म) का प्रतिनिधित्व किया। ये रामकृष्ण परमहंस के शिष्य थे। इन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना 1 मई 1897 को की। इसका मुख्यालय कलकत्ता के निकट बेलगुड़ में है। रामकृष्ण मिशन दूसरो की सेवा और परोपकार को कर्म योग मानता है। 

(c) नोबेल शांति पुरस्कार ओस्लो में प्रदान किया जाता है। नोबेल फाउण्डेशन द्वारा स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में 1901 में शुरू किया गया। यह पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में प्रदान किया जाता है। इस प्रकार में प्रशस्ति-पत्र के साथ 14 लाख डॉलर दी जाती है। 

5.(b) प्रो. मिल्टन फ्रीडमैन शिकागो स्कूल के लीडर थे। ये पूँजीवादी अर्थव्यवस्था के समर्थक थे। इनकी रणनीत पर अमेरिकी राष्ट्रपति निक्सन रेमन आदि ने विश्वास जताया। पूजीवादी राष्ट्रों के लिए साम्यवादी तो क्या समाजवादी राजसत्ताएं भी असहनीय थी।

6. (a) ‘मंत्रिमंडलीय तानाशाही’ का विचार म्यूर का है। इसके अंतर्गत मंत्रिमंडल अपने संविधान के परे शासन करने का प्रयास करती है। 7. (a) स्विटजरलैंड और जर्मनी में संघीय न्यायालय के न्यायाधीशों का चयन 

संघीय विधानमंडल के दोनों सदनों द्वारा किया जाता है। 8. (a) यूएसए का राष्ट्रपति उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति सीनेट की सहमति से करता है। न्यायाधीशों की संख्या अधिकतम 9 है। इनका कार्यकाल Life Tenure प्रकृति का है। अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अब भी ईमेल के बजाय हाथी दांत से बने कागज वाले ज्ञापनों का इस्तेमाल करते हैं। 

9.(c) भारत में पहल सफल आक्रमण अरबों द्वारा 712 ई. में मोहम्मद बिन कासिम ने किया। इस आक्रमण के समय सिंधु पर शासक दाहिर का राज्य था। अरबो ने आक्रमण का कारण श्रीलंका में अरब यात्रियों की मृत्यु को बताया, लेकिन अरबों का मुख्य उद्देश्य लूट-पाट करना एवं इस्माल धर्म का प्रचार-प्रसार करना था तथा अत्यधिक धन सम्पदा, स्वर्ण प्राप्त होने के कारण अरबो ने मुल्तान को स्वर्ण नगरी कहा। अरब आक्रमण के बाद हम अंक पद्वति एवं शतरंज सीखे। इसी समय अरबी विद्वान सुलेमान व अलमसूदी आये। 10. (d) ‘कविराजमार्ग एक प्रसिद्ध कन्नड़ ग्रंथ है। इसकी रचना राजा अमोघवर्ष ने की थी। इसके राज्य में ‘जिनसेन’ आदिपुराण के रचनाकार, गणितसार संग्रह के रचनाकार ‘महावीराचार्य एवं अमोघवर्ष के रचनाकार ‘सक्तायाना’ को आश्रय प्राप्त था। अमोघवर्ष ने ‘मान्यखेत’ को राष्ट्रकूट की राजधानी बनाया। यह जैन मतावलम्बी | था।यह महालक्ष्मी का अनन्त भक्त था। 

11.(c) एलोरा के प्रसिद्ध कैलाशनाथ मंदिर का निर्माण राष्ट्रकूट शासन कृष्ण | प्रथम ने करवाया था। एलोरा की गुफाएं महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में स्थित है। यह मंदिर दुनिया भर में एक शिला से बनी हुई सबसे बड़ी मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है। शिव का यह दो मंजिला मंदिर है। यह | मंदिर एलोरा की गफा संख्या 16 में स्थित है। इसमें कैलाश पर्वत 

की अनुकृति निर्मित की गई है। यह मंदिर ‘विरुपाक्ष मंदिर से प्रेरित होकर बनाया गया था। 12. (a) 13.(b) सातवाहन का सबसे बड़ा शासक गौतमीपुत्र शातकणी था। सातवाहन वंश ने ई.पूर्व 230 से लेकर तीसरी सदी (ईसा के बाद) तक केंद्रीय दक्षिण भारत पर राज्य किया। 14. (a) राष्ट्रीय पोषण संस्थान (NIN) हैदराबाद में है। 15.(d) पैब्लो पिकासो स्पेन के महान चित्रकार थे। इन्होंने तीक्ष्ण रेखाओं का प्रयोग कर घनवाद को जन्म दिया। पिकासो की कलाकृतियाँ मानव वेदना का जीवित दस्तावेज है। 16.(d) विनाइट्रीकरण का अभिप्राय उस प्रश्न से है, जिसमें मृदा के नाइट्रेट 

या वायुमंडलीय नाइट्रोजन तथा नाइट्रोजन ऑक्साइड में पूर्ण अवकरण होता है। 

17(a) रासायनिक स्कंदन की प्रकिया द्वारा गंदे जल को स्वच्छ जल में परिवर्तित किया जाता है। फिटकरी (Alum) को गंदे जल में मिलाने पर जलशोधन क्रमशः स्कंदन (Coagulation), ऊर्णन (Flocculation) तथा अवसादन (Sedimeutation) के द्वारा होता है। 18. (c) अयस्क को उसके हवणांक से ऊपर तापक्रम पर अकेला या किसी सुहावक के साथ मिलाकर गर्म करने की प्रक्रिया को प्रहावण (Smelting) कहते हैं। प्रहावण के समय अयस्क में प्रायः कुछ ऐसे पदार्थ मिला दिए जाते हैं जिससे अयस्क में उपस्थित अहवणशील पदार्थ रासायनिक प्रतिक्रिया द्वारा भट्टी के ऊँचे ताप पर हवणशील बन जाते है। ऐसे पदार्थों को ही सुहावक कहा जाता है। तत्पश्चात् अयस्क में उपस्थित अशुद्धियों के साथ सुहावन संयोग का जो हवणशील पदार्थ बनाता है, उसे धातुमल (Slag) कहते हैं। अतः स्पष्ट है कि धातुओं का पराशुद्धिकरण जोन मेल्टिंग द्वारा किया जाता है। 19. (b) गन्ने का पौधा क्लोरोप्लास्ट डाइमॉफिज्म (Chloroplast Dimorphism) प्रदर्शित करता है। 20. (b) दाब मापने के लिए एनरायड बैरोमीटर का उपयोग होता है। इसकी खोज ई. टौरसेली ने इटली में 1994 ई. में की थी। एनिमोमीटर से वायु के वेग को मापा जाता हैं थर्मामीटर से तापक्रम मापा जाता है। इसकी खोज डेनियल गैबरिपल फॉरेनहाइट ने जर्मन में 1974 में की 

थी। हाइग्रोमीटर से वायुमंडल में व्याप्त आर्द्रता मापी जाती है। 21. (b) बादल फटने का अर्थ है कि भारी तुफान के साथ असाधारण रूप से भारी वर्षा होती हैं ऐसी वर्षा में पहले तो गर्म हवा चलती है, जो 25Mm = 25000 t/Km की दर से वर्षा करती है। यह वर्षा भारत में उत्तर की ओर से बंगाल की खाड़ी या अरब सागर से उठने वाली मानसूनी हवाओं के कारण हिमालयी इलाकों में वर्षा करती है। कभी-कभी अत्यधिक वर्षा या लागातार वर्षा होती रहती है इसे ‘बादल फटना’ कहते हैं।

22. (a) शैवाल विज्ञान का अध्ययन फाइकोलॉजी या एलगियोलॉजी के अन्तर्गत किया जाता है। शैवाल प्रायः पर्णरहित युक्त, संवहन ऊतक रहित आत्मपोषी होते हैं। इनका शरीर शूकाय (thalloid) सदृश होता है। अन्य महत्वपूर्ण शाखायें – 

बैक्टीरियोलॉजी – जीवाणुओं का अध्ययन = कवक विज्ञान (माइकोलॉजी)- कवक प्रजाति का अध्ययन = एन्थोलॉजी – पुष्पों का अध्ययन → एग्रोनॉमी – फसली पादपों का अध्ययन 

| Mg” में मोलों की संख्या – 2 मोल 

C- में मोलों की संख्या – 4 मोल 2 मोल में । मिलियन तो 4 मोल में 2 मिलियन होंगे। 25.(d) जब किसी बंद कमरे में कोयला जलाया जाता है तो कार्बन मोनो 

ऑक्साइड (CO) गैस घुटन के कारण मृत्यु होती है। इसको शांत मृत्यु गैस (Silent Killer Gas) भी कहते हैं इससे व्यक्ति की जल्दी मौत होती है। कार्बन मोनो ऑक्साइड रंगहीन, आवेशरहित, स्वादहीन गैस है। यह गैस लकड़ी के जलने, कैरोसीन के जलने, नेचुरल गैस, कोयला, गैसोलीन मोटर गाड़ी के धुंये आदि से उत्पन्न होती है। 26.(d) विटामिन “ए” का आँखो से देखने के लिए अत्यंत आवश्यक होता है। साथ ही यह बीमारी से बचने के काम आता है। यह पोषक शरीर में अनेक अंगों को सामान्य बनाए रखने में मदद करता है जैसे की त्वचा, बाल, नाखून अन्थि, दांत, मसूड़ा। सबसे महत्वपूर्ण स्थिति जो पोधक ए के अभाव में होता हैं वह है अंधेरे में कम दिखाई देना जिसे रतोंधी कहते है। विटामिन “ए” का रसायनिक नाम रेटिनाल है। 27, (C) जब कोई प्रकाश की किरण किसी सघन माध्यम से विरल माध्यम में प्रवेश करती हे तो अपवर्तन के कारण अपवर्तित किरण अभिलंब से दूर हटती है। जैसे-जैसे हम आपतन कोण का मान बढ़ाते जाते हैं। विरल माध्यम में अपवर्तित किरण अभिलंब से दूर हटती जाती है। अर्थात अपवर्तन कोण का मान बढ़ता जाता है। जब एक निशित आपतन कोण के लिए अपवर्तन कोण का मान 90 हो जाता है। तो इस आपतन कोण को क्रान्तिक कोण कहते है। यदि आपतन कोण को और बढ़ाये, तो किरणों का अपवर्तन नही हो सकेगा, क्योंकि अपवर्तन कोण का मान 90° से अधिक नही हो सकता। ऐसी स्थिति में आपतित किरणे परावर्तन के नियमानुसार सघन माध्यम में ही परिवर्तित हो जाती है। यह घटना पूर्ण आन्तरिक परावर्तन कहलाती है। मृग मरीचिका, की घटना पूर्ण 

आन्तरिक परावर्तन के कारण होता है। 28.(b) चेचक (बड़ी माता) रोग विषाणु से होता है। इसके लिए दो विषाणु उत्तरदायी है। वायरोला मेजर एवं वायरोला माइनर। इस रोग के विषाणु की लघु रक्त वाहिका, मुह, गले में असर दिखाते है। यह एक संक्रामक रोग है। इस रोग से बचाव हेतु टिका लगवाया जाता है। 29. (a) साबून कपड़ो की बेहतर सफाई करता है क्योंकि साबन घोल के पृष्ठीय तनाव को कम कर देता है जिससे आसानी से मैल निकल जाता है। 30. (b) अयस्क के ताप उपचार के प्रयोग को जिसमें गलाना और पकाना शामिल है को पायरोमेटालर्जी कहते हैं। 31. (a) न्यूनतम वेग से कांच में संचलन बैगनी प्रकाश का होता है जबकि सर्वाधिक वेग लाल प्रकाश का होता है। 32. (d) जब वायु में जल वाष्प का अंश अधिकतम हो तो वायु को संतृप्त माना जाता है। 33. (a) प्रोटीन्स अमीनों अम्लों के यौगिक होते हैं, अर्थात् अमीनो अम्ल इनकी संयोजक इकाईयां होती हैं। जब एक अमीनो अम्ल के अणु का काबोक्सिल समूह दूसरे के एमीनों समूह से जुड़ता है तो जल का एक अणु निकल जाता है और डाइपेटाइड यौगिक बन जाता है, इसे पेप्पटाइड बन्ध कहते हैं ऐसे ही बन्धों द्वारा जुड-जुड़कर विभिन्न 

ज्वालामुखीयो में एवं विद्युत केन्द्रो से उत्सर्जित होता है। यह गैस | वायुमंडल में उपस्थित रहती है। वर्षा काल के दौरान अम्लीय वर्षा के लिए उत्तरदायी है। 17.(c) 

चुम्बकीय फ्लक्स वह भौतिक राशि है जो किसी तल से होकर गुजरने वाले चुम्बकीय क्षेत्र का सम्पूर्ण परिमाण की माप है। इसको संक्षेप में CM से निरूपित करते है इसका SI मात्रक वेबर है। व्युत्पन्न मात्रक बोल्ट सेकेण्ड है तथा CGS मात्रक मैक्सवेल है। 18.(d) ग्वानीन (आण्विक सूत्र C,HNO) और साइटोसिन (आण्विक सूत्र CHNO) डी.एन.ए. एवं आर.एन.ए. में पाये जाने वाले पांच न्यूक्लियो क्षारकों में से है। शेष तीन हैं – ऐडेनिन, थाइसिन तथा यूरेसिल। 19. (b) फ्लोराइड नाम उस यौगिक को दिया गया है जो फ्लोरीन से बने है।। फ्लोराइड पानी और मिट्टी में विभिन्न स्तरो पर मौजूद होते है। 20.(c) प्रिज्म से होकर गुजरने वाले रंगो में लाल रंग का प्रकीर्णन सबसे कम होता है। जबकी बैगनी का सबसे अधिक होता है। जिस रंग का तरंग दैर्ध्य सबसे कम हो उसका प्रकीर्णन सबसे अधिक होता है। 21.(a) संक्षारण एक रासायनिक क्रिया है। जिसके फलस्वरूप धातुओं का क्षय एवं ह्रास होता है। धातुओ की क्षरण क्रिया जिनमें यांत्रिक कारको के फलस्वरूप धातुओ का ह्रास होता है इस क्रिया से भिन्न होती है। धातुओं में संक्षारण वस्तुतः रासायनिक क्रिया अथवा विद्युतरासायनिक क्रिया के रूप में होता है। 

  1. (a) अधिकतम आक्सीजन पादपप्लवक पुंज से उत्पन्न होते है। वास्तव में पादपप्लवक स्वपोषी होते है इन्हे हम शूक्ष्म शैवाल भी कहते है ये समुद्र में जहां तक सूर्य की रोशनी जाती है वहा तक पाये जाते है। इन पर बहुत सारे जीव निर्भर रहकर अपना जीवन निर्वाह करते है। 23. (b) प्रथम लोक सभा अध्यक्ष गणेश वासुदेव मावलंकर थे इनका कार्यकाल 17 अप्रैल 1952 से 17 अप्रैल 1957 तक रहा प्रथम लोक सभा उपाध्यक्ष श्री अनंतशयनम थे। लोक सभा का अध्यक्ष संविधान में अनु.-93 के अनुसार लोक सभा के सदस्यों में से ही चुना जाता है। 24.(a) भारत में लिग्नाइट का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य तमिलनाडु है। वास्तव | में लिग्नाइट कोयले का एक प्रकार है इसका रंग भूरा होता है जिसके कारण इसे भूरा कोयला भी कहते है। भारत में तमिलनाडु का नेवेली क्षेत्र लिग्नाइट उत्पादन के लिए विश्व प्रसिद्ध है। जबकी थोड़े मात्रा में लिग्नाइट कश्मीर में भी पाया जाता है। 

शुक्र पृथ्वी का निकटतम ग्रह है जो सबसे चमकिला एवं गर्म ग्रह है इसे सांझ का तारा या भोर का तारा कहते है। यह अन्य ग्रहो के विपरीत दक्षिणावर्त (clockwise) चक्रण करता है। इसे पृथ्वी का भगिनी ग्रह कहते है क्योंकि यह घनत्व आकार, व्यास में पृथ्वी के समान है। इसके पास कोई उपग्रह नहीं है। 28. (b) सीमेंटे फैक्ट्री में कार्यरत मजदूरो में साइटोसिलिकोसिस रोग होता है। चूकि मजदूर सीमेंट फैक्ट्री में दिन भर सीमेंट उत्पादन करते है इस दौराने सीमेंट से निकले धूल, कण, मजदूरो में सांस लेते समय उनके फेफड़ो में पहुच जाता है। अत्यधिक मात्रा होने पर मजदूर इस बीमारी से पीड़ित हो जाते है। 29.(b) प्रकृति में पाया जाने वाला सोडियम क्लोराइड अथवा टेबल नमक हैलाइट खनिज है। हैलाइट अथवा सेधा नमक/लाहौरी नमक सोडियम क्लोराइड यानि साधारण नमक का क्रिस्टल पत्थर रूप में मिलने वाला खनिज पदार्थ है यह अक्सर रंगहीन या सफेद होता है। भारतीय खाने में और चिकित्सा में हाजमे के लिए इस्तेमाल होता है। जबकि सिल्वाइट को पोटैशियम क्लोराइड कहते है। टैल्क एक खनिज है यह खनिज बड़ा मुलायम होता है इसका रंग सफेद होता है। इसका प्रयोग पाउडर बनाने में भी होता है। 30. (a) ट्रांजिस्टर में उत्सर्जक ऐसा पुर्जा है जिसे बड़ी संख्या में अधिकांश वाहक उत्पन्न करने के लिए भारी मात्रा में लेपित किया जाता है। 31. (a) कुछ पदार्थ अत्यन्त कम ताप पर पूर्णतः शून्य प्रतिरोधकता प्रदर्शित करते है इनके इस गुण को अतिचालकता कहते है। 32.(c) बेकिंग सोडा का रासायनिक नाम सोडियम बाई कार्बोनेट है यह अकार्बनिक यौगिक है इसे मीठा सोडा या खाने वाला सोडा भी कहते है क्योंकि विभिन्न व्यंजनो को बनाने में इसका प्रयोग होता है इसको अणु सूत्र NaHCo; है। जबकी सोडियम कार्बोनेट का प्रयोग कपड़े धोने में किया जाता है। सोडियम हाइड्रोक्साइड को दाहक सोडा कहते है इसका उपयोग कागज, वस्त्र, पेय जल, साबुन आदि में किया जाता 

  1. (c) क्लोरीन गैस एक रंगीन गैस पीले और हरे रंग की है यह फूलों का रंग उड़ा देती है इसकी उपस्थिति ऋणात्मक आयन क्लोराइड के रूप में साधारण नमक में होती है और सागरीय जल में प्रचुर मात्रा में पायी जाती है। सामान्य तापमान एवं दाब पर क्लोरिन गैस के रूप में पायी जाती है। इसका प्रयोग तलाबों को कीटाणुरहित बनाने में भी किया जाता है। इसकी तेज गंध आंखो त्वचा और श्वसन तंत्र के लिए हानिकारक होती है। जबकि नाइट्रोजन वायुमंडल में सर्वाधिक 78% पायी जाती है और हाइड्रोजन पूरे ब्रहमांड में सर्वाधिक है। 34. (c) किसी पाइप में द्रव का प्रवाह होने पर जहा पाइप पतला होता है वहा द्रव दाब कम हो जाता है। इसे बेचुरी प्रभाव कहते है तथा तरल के प्रवाह की दर मापने के लिए बेंटुरीमीटर का प्रयोग करते है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

four × four =