Chehre ki Sundarta kaise badhaye-चेहरे की सुंदरता कैसे बढाए

chehre ki sundarta

चेहरे की सुंदरता कैसे बढाए(Chehre ki Sundarta kaise badhaye)

  चेहरे की सुंदरता कैसे बढाए-घरेलू उपायों से सौंदर्य को निखारना न केवल सस्ता और आसान होता है, बल्कि इनमें कोई रसायन न होने से किसी प्रकार का नुकसान पहुंचने का खतरा भी नहीं होता। कुछ घरेलू उपाय इतने कारगर हैं कि इन्हें अपनाकर आप न केवल अपने सौंदर्य को बरकरार रख सकते हैं, बल्कि उसमें निखार भी ला सकते हैं।ब्यूटी प्रॉडक्ट महँगे होते हैं और इनमें कई रसायनों का उपयोग होता है, जिसके कई साइड इफेक्ट्स होते हैं। इसलिए बेहतर यही है कि इन घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए

chehre ki sundarta badhane ki gharelu upay(सुंदरता बढाने के घरेलू उपाय )

beauty tips

चेहरे  को  करे ग्लो 

घरेलू नुस्खे त्वचा के लिए भी चमत्कार कर सकते हैं। यह आपका खोया हुआ आकर्षण लौटा सकते हैं, वह भी तुरंत। 

एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस लें, इन्हें तब तक मिलाएँ, जब तक शहद अच्छे से घुल नहीं जाए। अपने चेहरे को सादे पानी से धोकर थपथपाकर पोंछ लें। नम चेहरे पर इस मिश्रण को लगाएँ और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। शहद और नींबू दोनों प्राकृतिक ब्लीच की तरह कार्य करते हैं, इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठंडे पानी से धो लें। चेहरा चमक जाएगा। 

रक्त-संचार को सुधारने के लिए अपने चेहरे पर आइस क्यूब को रगड़ें।अगर आप किसी पार्टी में या खास जगह जा रही हैं, मेकअप लगाने से पहले एक आइस क्यूब चेहरे पर रगड़ लें, इससे मेकअप नहीं फैलेगा और चेहरे पर लंबे समय तक टिकेगा। 

आप आइस क्यूब पर अपने पसंदीदा मॉइस्चराइजर की कुछ बूंदें डालें और अपने चेहरे पर मसाज करें। यह आपकी त्वचा को तुरंत तरोताजा कर देगा और उसे एक स्वाभाविक ग्लो देगा। 

पपीता का एक बड़ा टुकड़ा लें, उसे अच्छे से मैश कर लें। इसमें एक चम्मच शहद डालें और उससे अच्छे से मिला लें। नम चेहरे पर इसे लगाएँ और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। 

चेहरे पर शहद लगाकर छोड़ दें। यह दाग भी कम करता है और चेहरे की चमक भी बढ़ाता है। सर्दियों के सूखे दिनों में शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चरॉइजर के रूप में कार्य करता है। 

दिन में दो बार खीरे के रस को रुई से चेहरे पर लगाएँ और दस मिनट बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। पंद्रह दिन में फर्क दिखाई देने लगेगा। 

टमाटर का गूदा चेहरे पर लगाएँ, इसे 45 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें। 

बेसन में एक चुटकी हल्दी, नींबू की कुछ बूंदें और एक चम्मच मलाई डालें। इसे अपने चेहरे पर लगाएँ और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से धो लें और थपथपाकर सुखा ले

(Chehre ko garmiyo me kaise nikhare)गरमियों में कैसे लाएँ चेहरे पर निखार 

गरमी और तेज धूप चेहरे की त्वचा को बुरी तरह प्रभावित करती है, इसलिए जरूरी है कि घर से निकलने से पहले और घर वापस आने के बाद कुछ मिनट अपनी त्वचा को तरोताजा बनाने के लिए जरूर दें। खीरे को कद्दूकस करें, उसका जूस निकालें और उसे आइस ट्रे में जमा दें। नहाने के एक घंटा पहले थोड़ी सी इमली को पानी में भिगो दें।

इसे हाथ से मसल लें और इमली के गाढ़े पानी को चेहरे पर लगाएँ और पाँच मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद खीरे के दो-तीन क्यूब्स लें और उन्हें चेहरे पर धीरे धीरे रगड़ें, फिर तीन-चार मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे, ठंडे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे पर निखार आ जाएगा। 

जब आप बाहर से घर आती हैं तो चेहरे की त्वचा बेजान और झुलसी हुई लगती है, चेहरे की ताजगी वापस पाने के लिए इसे आजमाएँ: 

एक टेबल स्पून लेमन इनो (जो हम पीते हैं) लें, उसमें एक टेबल स्पून दूध का पाउडर मिलाएँ, इसमें कुछ बूंदें दूध की मिलाएँ। इनो के कारण झाग निकलेंगे और कटोरी भर जाएगी, इस मिश्रण को जल्दी-जल्दी सब जगह लगा लें;

आँखों के नीचे, पलकों के ऊपर और गरदन पर भी। बीस मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ा सा पानी लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें, फिर सादे पानी से धो लें। 

त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने और उसका आकर्षण बनाए रखने के कई घरेलू उपाय हैं, लेकिन आप यह देख लें कि आपको कौनसा सूट करेगा। आप जो भी उपाय अपनाएँ, उसे लगातार करें, क्योंकि एक दिन में आपको चमकीली और बेदाग त्वचा नहीं मिलेगी।

इसमें कई हफ्ते लगते हैं, क्योंकि दागोंवाले ऊतक परत-दर-परत निकलते हैं। इसके साथ ही अपने खानपान में भी बदलाव करें। विटामिन ए और सी से भरपूर भोजन खाएँ। 

(chehre ki sundarta ke liye balo ko kaise nikhare)बाल कैसे करे सिल्की और शाइनी 

बिना तेल वाले बालों में आलू को कद्दूकस करके पैक की तरह लगाएँ, आधा घंटा छोड़ दें, फिर माइल्ड शैंपू और सादे पानी से धो लें। 

हिबिस्कस या गुलहड़ के पत्तों को मिक्सर में पीस लें, इसमें शैंपू जैसे झाग निकलेंगे, उससे बाल धो लें, बाल सिल्की और शाइनी हो जाएंगे।

chehre ki sundarta ke liye hair pack kaise banye

 हेयर पैक कैसे बनाये

 मेहँदी, अंडे का सफेद भाग और दही मिलाकर पेस्ट बनाएँ और इसे बालों पर लगाएँ, बालों का झड़ना रुकेगा। 

chehre ki sundarta ke liye balo ko kaise badhay

बालों को बढ़ाने के लिए उपाय

जैतून का तेल, शहद और इलाइची पाउडर बालों के विकास के लिए बहुत प्रभावकारी है। जैतून के तेल में कुछ बूंदें शहद की डालें और फिर इससे बालों की मसाज कर लें। इसे आधा घंटा रखें और फिर माइल्ड शैंपू से धो लें। मुलायम और रेशमी बालों के लिए दही को एक प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है। दही और अंडे के पीले भाग को मिलाएँ। इसे अपने बालों पर लगाएँ और 30 मिनट तक रखें। इसे माइल्ड शैंपू से धो लें। 

बालों की कंडीशनिंग कैसे करे 

जिनके रूखे बाल हैं, उन्हें सिर पर गुलाब जल से मसाज करना चाहिए, क्योंकि यह रूखे बालों के उपचार में सहायता करता है। एक कटोरी पका हुआ पपीते का गूदा लें, उसमें थोड़ा सा शहद और जैतून का तेल मिला लें और इन्हें बालों पर लगाएँ। एक घंटे बाद शैंपू कर लें। 

डेंड्रफ कैसे दुर करे

ताजी मेथी की पत्तियों का पेस्ट नहाने से पहले खोपड़ी पर लगाएँ। यह बालों के कुदरती रंग को बनाए रखता है, बालों को रेशमी बनाता है और डेंड्रफ भी दूर करता है

रूखे बालों को कैसे बनाए मुलायम 

एक कटोरी में कच्चा दूध लें। दूध में कॉटन को डुबोएँ और इसे सीधे बालों और खोपड़ी पर लगाएँ, अपने बालों को अच्छी तरह धो लें। रूखे बालों के लिए सर्वाधिक उपयोग किया जानेवाला नुस्खा अंडे का पीला भाग है। सूखे बालों के लिए अंडे का पीला भाग एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और कंडीशनर है। दो अंडों को, दो चम्मच जैतून के तेल के साथ अच्छे से मिलाएँ और उन्हें सीधे बालों पर लगा दें। अपने सिर को शॉवर कैप से ढक लें। एक घंटे बाद बाल धो लें। 

घी में अनरिफाइंड वसा होती है, जो आपके बालों को पोषण देती है। यह दो मुंहे बालों, बालों का झड़ना, रूखे बालों के लिए बहुत कारगर है। इसे एक घंटे तक लगाए रखें, फिर शैंपू से धो लें। इससे बाल सिल्की सॉफ्ट हो जाएंगे। यह एक प्राकृतिक कंडीशनर की तरह कार्य करता है। 

chehre ki sundarta ke liye kale hotho ko gulabi banaye

काले होंठों को बनाएँ गुलाबी 

काले होंठ चेहरे के आकर्षण पर ग्रहण लगा देते हैं। इन्हें मुलायम और गुलाबी बनाने के लिए ये उपाय अपनाएँ: 

एक-दो बूंद जैतून का तेल लें और उसे अपने होंठों पर रगड़ें। यह डार्कनेस को कम करेगा और होंठों को नमी प्रदान करेगा। 

अपने होंठों पर दो-तीन बूंद नींबू के रस की लगाइए और धीरे-धीरे होंठों पर मसाज कीजिए। आप देखेंगे कि डार्कनेस अपने आप कम हो रही है और आपके होंठ मुलायम और गुलाबी हो रहे हैं। नारियल तेल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इसे एक शीशी में भर लें और इसे लिप बॉम के स्थान पर लगाएँ। मुलायम और गुलाबी होंठ पाने के लिए इसे नियमित रूप से लगाएँ। 

दो-तीन बूंद ग्लिसरीन लें और इससे अपने होंठों पर उँगलियों से मसाज करें। इससे होंठों की डार्कनेस कम होगी और आपके होंठों का प्राकृतिक रंग बरकरार रहेगा। 

chehre ki sundarta ke liye hatho ko kaise kare komel

बनी रहेगी हाथों की मुलायमियत 

ताजी मलाई में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाएँ, 5-7 मिनट तक हाथों पर मलते रहें, फिर धो लें। 

गुड़ का पेस्ट बना लें, इसे हाथों पर लगाएँ, दस मिनिट बाद धो लें, झुर्रियाँ भी चली जाएँगी और हाथों का रूखापन भी खत्म हो जाएगा। 

नींबू के रस में चीनी मिलाकर हाथों पर तब तक मलिए, जब तक कि चीनी घुल न जाए, हाथ मुलायम और साफ हो जाएँगे।

chehre ki sundarta ke liye muhaso se kaise paay chutkara

 मुँहासों से पाएं छुटकारा 

हल्दी पाउडर लें और इसमें कुछ बूंदें नींबू की और कुछ पानी की डालें। इसे मुँहासों पर लगा दें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी में कुछ बूंदें गुलाब जल डालें और उसे चेहरे पर एक-समान रूप से लगा लें। इसे सूखने दें, फिर इसे धो लें और चेहरे को थपथपाकर सुखा लें। यह चेहरे से मुँहासे, गंदगी और तेल निकालने के लिए एक कारगर उपाय है। 

एक चम्मच नींबू का रस लें, उसे रुई के द्वारा धीरे-धीरे मुँहासों के निशानों पर लगाएँ। इसे दस मिनट के लिए छोड़ दें, फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। यह सावधानी से करें, क्योंकि नींबू त्वचा को फोटोसेंसिटिव बना देता है। जब आप यह उपाय अपनाएँ, चेहरे पर सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर न निकलें। 

तीन छोटे चम्मच पाइनएप्पल का गूदा लें और उसे चेहरे पर मल लें, इसे 10-15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। विटामिन सी आपके चेहरे को चमका देगा और मुँहासों के दाग भी कम कर देगा। 

ब्लैक हेड्स दूर करने के लिए एक टमाटर काटकर उसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएँ। मुँहासे कम करने के लिए एक पका हुआ टमाटर लें और उसे दाग वाली जगह पर लगाएँ। पाँच-सात मिनट में इसे साफ पानी से धो लें। एक सप्ताह बाद ही फर्क दिखने लगेगा। 

आलू में ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जहाँ मुँहासे हैं, वहाँ उबले हुए आलू को लगाइए। इससे न केवल हाइपर पिग्मेंटेशन कम होगा, बल्कि झुर्रियों से बचाव भी होगा और आपकी त्वचा चमकदार बनेगी।आप कच्चा आलू भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

मुँहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आलू को कद्दूकस करके चेहरे पर लगाइए। 

अगर आप मुँहासों से परेशान हैं तो इलाइची पाउडर और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएँ, इसको रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें। सुबह हल्के कुनकुने पानी से चेहरा धो लें। पंद्रह दिनों तक करें, आप देखेंगे कि आपके मुँहासे गायब हो गए। 

मुँहासों से छुटकारा पाने के लिए पुदीने का रस रातभर चेहरे पर लगाएँ।

chehre ki sundarta ke liye jhuriyan kaise dur kare

 झुर्रियाँ को कैसे दूर करें 

इससे पहले कि झुर्रियाँ आपके चेहरे का आकर्षण छीन लें, इनका उपचार करें। बोटॉक्स के इंजेक्शन लेने की बजाय इन्हें अपनाएँ: 

हल्के से गुनगुने नारियल के तेल से चेहरे की मसाज करें। इससे आपके चेहरे की त्वचा टाइट हो जाएगी।

एक केले को अच्छी तरह मैश करके पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर एक समान लगा लें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे अच्छी तरह धो लें। अपने चेहरे को तब तक न रगड़ें। जब तक यह सूख न जाए। 

खीरे को कद्दूकस कर लें और इसे चेहरे पर लगाएँ। यह त्वचा को मुलायम करेगा और झुर्रियाँ दूर करेगा। 

तरबूज के गूदे को हाथों से मसलकर पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर रगड़ें। 5-7 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। यह आपकी डल स्किन को तरोताजा कर देगा और उसे मुलायम बना देगा। 

शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाइए और उन्हें अच्छे से मिलाइए। इसे अपने चेहरे पर लगाइए। इससे आपकी त्वचा टाइट और रिंकल फ्री हो जाएगी। यह टेनिंग को भी खत्म कर देगा।

डार्क सर्कल कैसे दुर करे 

विटामिन ई के कैप्स्यूल को फोड़ें और इन्हें डार्क सर्कल पर लगा लें। कुछ दिनों तक लगातार करें।

बादाम के तेल और शहद को अच्छी तरह मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर सोने के पहले लगाएँ और सारी रात लगा रहने दें। 

ताजी पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमें कुछ बूंदें नींबू के रस की डालें। इस मिश्रण को काले घेरों पर प्रतिदिन 10-15 मिनट के लिए लगा लें।

आलू और खीरे के रस को मिलाएँ, इसमें रुई डुबाएँ और उसे करीब 20 मिनट आँखों पर रखें। बाद में अपनी आँखों को ठंडे पानी से धो लें।

 खीरे के स्लाइस या टी बैग को पानी में भिगोकर आँखों पर करीब 20 मिनट तक रखें, इसके बाद धो लें। 

 

फटी एड़ियों से बचें 

गरम पानी में एक चम्मच बैकिंग सोडा, आधा चम्मच नमक और कुछ बूंदें टी ट्री ऑयल की डालें। पैरों को इसमें डुबोएँ, ब्रश से रगड़ें, साफ पानी से धोने के बाद उनपर पैराफिन वैक्स लगा लें और फॉइल पेपर लपेटकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसे सप्ताह में एक बार जरूर करें। आपकी एड़ियाँ मुलायम हो जाएँगी और कुछ दिनों में दरारें भी गायब हो जाएंगी।

नाखूनों को साफ करें 

 एक कटोरे में नींबू की मोटी स्लाइस लें और उसे गरम पानी से भर लें। इसमें अपने हाथ डुबो लें, इससे आपके हाथों से धूल और पूरी गंदगी साफ हो जाएगी। इन नींबू की स्लाइसों को अपने नाखूनों पर रगड़ें, ताकि वो साफ हो जाएँ। 

ऐसे पाएँ गोरा रंग 

हमारे देश में गोरे रंग के लिए हर कोई लालायित रहता है। गोरापन पाने के लिए लोग महँगी-से महँगी क्रीम और लोशन खरीदने के लिए तैयार हैं। अधिकतर देखा जाता है कि जिन लोगों का रंग दबा हुआ है, वे बिना सोचे-समझे गोरा बनानेवाली क्रीम्स के पीछे भागने लगते हैं। अगर आप अपने आसपास नजर घुमाकर देखें तो आप पाएँगे कि प्रकृति ने हमें कितना कुछ दिया है कि जिसके प्रयोग से हम अपना दबा रंग निखार सकते हैं। 

नींबू और शहद के मिश्रण से पूरे शरीर पर मसाज करें। ऐसा रोज करने से 10 दिनों में ही शरीर का रंग चमक जाएगा। 

गुलाब जल में नींबू का रस मिलाकर नहाने से त्वचा ब्लीच हो जाती है। 

अंडे का पीला भाग शरीर पर लगाएँ और बाद में सिरके से शरीर को साफ कर लें, जिससे अंडे की गंध चली जाए। ऐसा लगातार दस दिनों तक करें। 

दस दिनों तक दूध से स्नान करें। साबुन की जरूरत नहीं है। दूध से ही आपका शरीर साफ और टोन हो जाएगा। 

दही और नींबू के रस को मिलाकर शरीर की मसाज करें, त्वचा गोरी हो जाएगी। 

जीरे को पीस लें और इसे एक बाल्टी पानी में मिला लें। इस पानी से नहाएँ, आपकी त्वचा चमक जाएगी। आप चाहें तो जीरा पाउडर और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें, इसे पूरे शरीर पर लगाएँ। पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें फिर सादे पानी से नहा लें।

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *