चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय-chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu upay

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय-chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu upay

चेहरे की सुंदरता की तारीफ करवाना अधिकतर लोगों को पसंद है अपने चेहरे को क्लीन मुलायम सिल्की बनाने के लिए बहुत सारे उपाय करते हैं यहां पर हम आपको चेहरे की सुंदरता बनाने के लिए घरेलू टिप्स दिए हैं जो आपके चेहरे की सुंदरता में प्राकृतिक निखार बढ़ाएगा।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे-chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu nuskhe

चिपचिपी स्किन से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर चेहरे, गरदन व बांहों पर लगाएं। 

loading...

ऑयली स्किन के लिए शहद व नीबू का रस बराबर भाग में मिलाकर लगा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो इसमें अंडे की सफेदी भी मिला सकते हैं। 1 घंटे तक इस मास्क को लगाकर ठंडे पानी से धो लें। 

 सनबर्न होने पर एक ककड़ी को छीलकर काट लें और मिक्सर में ब्लेंड कर लें। इसमें 1 चम्मच ठंडा दूध डालें। अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे व गरदन पर या जहां भी सनबर्न हो लगाएं। 15-20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। दिन में तीन बार यह प्रक्रिया करें। कुछ दिनों में ही सनबर्न चला जाएगा। 

त्वचा तैलीय हो और मुंहासे की शिकायत हो, तो संतरे के छिलकों को छाया में सुखाकर बनाया गया बारीक पाउडर और बराबर मात्रा में बेसन या पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी दुगनी मिलाकर 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसका मुंहासों पर या पूरे चेहरे पर आंखें बचाकर लेप करें। 10-15 मिनट लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस तरह 4-6 सप्ताह के प्रयोग से ही मुंहासे नष्ट हो जाते हैं। 

नीबू का रस व तुलसी को पत्तियों को रात में बराबर मात्रा में शीशी में रख लें। इसे दिन में दो बार रूई के फाहे से चेहरे पर मलें। कुछ ही दिनों के प्रयोग से चेहरे की झाइयां दूर हो जाती हैं। 

मुल्तानी मिट्टी बारीक पीसकर पानी में घोलकर दिन में एक बार घमौरियों या गरमी के कारण त्वचा पर निकले दानों पर लेप करें। दो-तीन बार इसका प्रयोग करने से गरमी या बरसात के मौसम में होने वाले दाने दूर हो जाते हैं। 

 

chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu upay

मुंहासों से निजात पाने के लिए सप्ताह में एक बार चेहरे पर भाप लगाएं। एक बरतन में पानी भरकर आग पर उबालें, फिर आंच से उतारकर भाप लें। आंखें बंद करके चेहरे पर 2-3 मिनट के लिए भाप का सेंक लेने के बाद गीले ठंडे तौलिए से चेहरा पोंछ लें। भाप लगने से चेहरे की त्वचा के छिद्र खुल जाते हैं और पसीना आता है, जिससे त्वचा की सफाई होती है। इससे मुंहासे स्वाभाविक रूप से नष्ट होते चले जाते हैं।

सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय-sundarta badhane ke liye gharelu upay

साबुन का अधिक इस्तेमाल करने से त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए चंदन के पाउडर, मुलतानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नहाने से आधा घंटे पहले पूरे शरीर पर लगाएं। आधा घंटे बाद स्नान कर लें। इसे त्वचा खिली-खिली रहेगी। 

चेहरे की रंगत निखारने के लिए बादाम की4 गीरियां सुबह पानी में भिगो दें। शाम को छिलके उतारकर उन्हें 2 चम्मच दूध के साथ खूब बारीक पीस लें। इस बादाम-दुग्ध को रात में सोते समय चेहरे पर मलकर सो जाएं और सुबह चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 15 दिनों तक लगातार प्रयोग करने से चेहरे का रंग निखर आता है। 

चेहरा धोने के बाद उसे कभी भी तौलिए से न पोंछे, बल्कि हथेलियों से थपथपाकर चेहरे का पानी सुखाएं। ऐसा करने से पानी का कुछ अंश त्वचा के रोमछिद्रों से शरीर में प्रवेश कर जाता है जिससे चेहरे की ताजगी व खूबसूरती बनी रहती है। झुर्रियां नहीं पड़ती। 

शुष्क या तैलीय अथवा किसी भी प्रकार की त्वचा के लिए किसी भी मौसम में मुल्तानी मिट्टी का लेप किया जा सकता है। यह लेप सप्ताह में एक बार करें। 

पुदीने की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें मैश किया हुआ केला ब्लेंड करें। इस पेस्ट को चेहरे पर नियमित लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाता है। 

जिन्हें जरूरत से ज्यादा गरमी सताती हो, उन्हें भी जौ का पानी पीने से लाभ मिलता है। जौ का पानी अंग्रेजी दवाओं के दुष्प्रभाव या गरमी से होने वाली एलर्जी में भी लाभप्रद है। जौ का पानी दिन में दो बार 10-12 दिन पिएं। 

30 ग्राम बेसन और चम्मच पिसी हुई हल्दी में । भेटा चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें और ५चम्मच तिल अथवा जैतून का तेल मिलाकर इतना फेर्ट कि पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट का चेहरे शरीर के अन्य भागों पर लेप करें। जब यह लेप सूखने लगे, तब हथेलियों के दबाव से मसलकर छुड़ा लें। थोड़ी देर बाद ताजा पानी से स्नान करके फिर तौलिए से सुखा लें। त्वचा में निखार आ जाएगा और तमाम तरह की समस्याएं दूर होकर चेहरे के अनावश्यक बाल भी नदारद हो जाएंगे। 

chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu upay

ड्राई स्किन के लिए 1 बड़ा चम्मच दूध की क्रीम में गुलाबजल मिलाकर 10 मिनट चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। 

फेस क्लींजिंग के लिए पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े करें। इनसे स्किन को साफ करें। पपीते का रस व गूदा 5-7 मिनट तक स्किन पर लगा रहने दें। फिर स्किन को धो लें। 

नीम की पत्तियां सुखाकर पीस लें और 1चम्मच गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पिंपल्स पर लगाने से पिंपल्स कम हो जाते हैं। 

स्किन पर से काले धब्बों को दूर करने के लिए 1 चम्मच मलाई में 1 चम्मच नीबू का रस मिलाकर प्रतिदिन रात को चेहरे पर मसाज करें। फिर धो लें। त्वचा निखर जाएगी तथा काले धब्बे भी कम हो जाएंगे। 

मानसून के सीजन में बेजान हो जाने वाली स्किन में नई जान | डालने के लिए शहद व दही बराबर मात्रा में मिलाकर अच्छी तरह से चेहरे व गरदन पर लगाएं। बाद में चेहरा व गरदन धो लें। 

2 चम्मच जौ का आटा, 4 पिसे हुए बादाम और 1 चम्मच गुलाबजल मिलाकर उबटन तैयार कर लें। चेहरे पर इसका स्क्रब करें। चेहरा खिल उठेगा। 

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए जई के आटे में दूध व नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार कर लें। 20-25 मिनट बाद मलकर सामान्य पानी से धो लें। इस पेस्ट को नियमित लगाने से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाता है। 

विशेषकर गर्मियों में अंकुरित पदार्थों का अधिकाधिक सेवन करने से शरीर में ठंडक पहुंचती है जिससे विषैले पदार्थ शरीर से बाहर हो जाते हैं। 

 गालों पर नीबू का रस लगाकर निचोड़े हुए नीबू के छिलके कुछ दिन मलने से गाल झुर्रियों रहित और सुंदर हो जाते हैं, साथ ही मुंह धोने के बाद गालों को हथेलियों से थपथपाकर सुखाने से गालों में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे झुर्रियां मिट जाती हैं। 

त्वचा के स्वास्थ्य-सौंदर्य में वृद्धि के लिए गाजर, मूली, प्याज, टमाटर, चुकंदर आदि को सलाद के रूप में खाना तथा पालक का बनाकर लेना टॉनिक का काम करता 

चेहरे पर पड़ी झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अंकुरित चने और मूंग सुबह-शाम खाएं। इनमें मौजूद विटामिन ‘ई’ झुर्रियों को मिटाने और युवा बनाए रखने में विशेषरूप से सहायक होता है 

बादाम, खस, चंदन पाउडर बराबर मात्रा में लेकर बोतल में भरकर रख लें। हर तीसरे दिन ठंडे दूध में मिलाकर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यह पेस्ट त्वचा में कसाव व चमक लाता है तथा त्वचा निखर आती है। 

 

खीरे के रस या खोरे के से रंग निखरता है और तैलीय त्वचा की शिकायतें दूर होती हैं। अधिक चिकनाई वाले चेहरे पर पिसा हुआ खीरा मलकर रखें और 10-15 मिनट के बाद धो लें। इससे अतिरिक्त चिकनाई हट जाती है। 

प्रतिदिन 1 पके टमाटर के गूदे में नीबू के रस की कुछ बूंदें डालकर सुबह-शाम चेहरे पर मलें। 5-10 मिनट बाद पानी से धो लें। ऐसा करते रहने से कुछ ही दिनों में त्वचा दागरहित व चमकीली हो जाती है। 

साबुन के स्थान पर मुल्तानी मिट्टी का घोल लगाने से त्वचा मुलायम और कोमल बनती है

गरमी या बरसात में चेहरे, हाथ, पीठ आदि अंगों पर घमौरियां निकल आए, तो 1 गिलास जौ के पानी में 1 नीबू निचोड़कर पी लें। दिन में दो बार इसे पीने से घमौरियां शांत हो जाती हैं। 

गालों और आंखों के आसपास की झुर्रियां, झाइयां मिटाने के लिए रात को दूध की ताजा मलाई में महीन आटा मिलाकर मुंह पर लेप करें। 15-20 मिनट बाद गीले हाथों से चेहरे को खबमले. जिससे मटमैले रेशे गिर जाएं। फिर चेहरा धोकर मुंह में ठंडा पानी भरकर आंखों पर ठंडे पानी के ही छींटे मारें और चेहरा पोंछ लें। इससे गालों और आंखों के आसपास की झुर्रियां मिट जाती हैं तथा झाइयां नष्ट होती हैं। 

स्नान करते समय यदि थोड़ा-सा नीबू का रस हाथों व चेहरे पर अच्छी तरह लगा लिया जाए, तो घमौरियां नहीं निकली। 

 दिन में दो बार जौ का पानी पीने से मुंह की सूजन कम होती है और मूत्र की जलन भी ठीक होती है। 

छाती को छोड़कर घमौरियों वाले स्थान पर बर्फ का टुकड़ा फिराने से बहुत लाभ मिलता है। 

फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए गीले जूते व कपड़े ज्यादा देर तक न पहने रहें। एंटी फंगस सोप से नहाएं और पाउडर का भी इस्तेमाल करें ताकि स्किन चिपके नहीं। 

 

जौ का आटा कच्चे दूध में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे प्रतिदिन लगाने से रिंकल्स कम हो जाते हैं। 

गरमी के मौसम में ठंडे पानी से चेहरा धोएं। ठंडा पानी ढीली त्वचा को कसकर रखने और रक्त संचार को ठीक करने में मदद करता है। 

एक पके केले के गूदे में गुलाबजल व ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर प्रतिदिन लगाने से चेहरे की चमक बढ़ती 

250 ग्राम दूध में केसर के 4-5 रेशे तथा 1 छोटी इलायची डालकर, उबालकर नित्य पीते रहने से त्वचा का कालापन दूर होकर रंग निखरता है।

dry skin se chutkara kaise paye, ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं

ड्राई  स्किन वालों को गरमी का मौसम परेशान नहीं करता है, लेकिन चिलचिलाती धूप हर तरह की स्किन को । हानि पहुंचाती है। ड्राई स्किन वाले क्लींजिंग क्रीम या जेल इस्तेमाल कर सकते हैं। दिन में सामान्य पानी से कई बार चेहरा धोएं तथा अच्छे क्लींजर का इस्तेमाल करें। चेहरे की सफाई के लिए गुलाबजल को भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सन टोनिंग से बचने के लिए धूप में निकलने से 30 मिनट पहले ही सनस्क्रीन लोशन लगा लें। 

धूप के साथ-साथ रात को भी स्किन का ध्यान रखना उतना ही जरूरी है। रात में क्लींजिंग करने के बाद मॉइश्चराइजर क्रीम या नाइट क्रीम में पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर चेहरे पर मालिश करें। थोड़ी देर के बाद सॉफ्ट टॉवल से पोंछ लें। 

Skin care tips in Hindi, स्किन केयर टिप्स इन हिंदी, dry skin se chutkara kaise paye, ड्राई स्किन से छुटकारा कैसे पाएं, सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, sundarta badhane ke liye gharelu upay, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय, chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu upay, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे, chehre ki sundarta badhane ke liye gharelu nuskhe, चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार, ग्लोइंग स्किन टिप्स इन हिंदी, ब्यूटी टिप्स ग्लोइंग स्किन इन हिंदी, शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स इन हिंदी

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 1 =