जोसेफ निकोरेप नीएपसे की जीवनी | Biography of Joseph Nicephore Niepce

Biography of Joseph Nicephore Niepce

जोसेफ निकोरेप नीएपसे की जीवनी | Biography of Joseph Nicephore Niepce

फोटोग्राफी के आविष्कारक जोसेफ नीजफोर नीपे का जन्म 1765 ई० में फ्रांस के दास नामक स्थान में हुआ था। बचपन में वे अपने खेतों की देखभाल करते थे। उनके बड़े भाई क्लाउडे बहुत ही बुद्धिमान व्यक्ति थे। उन दोनों भाइयों ने मिलकर एक ऐसे इंजन का आविष्कार किया जिसे नावों के अन्दर लगाया जा सकता था। वे इस इंजन के निर्माण के लिये कोई उपयुक्त व्यक्ति न ढूँढ पाए, इसलिए उनका इंजन कभी भी व्यावसायिक रूप न ले पाया। 

उनके भाई का मानसिक स्तर खराब हो गया और नीपे के बैंक में कुछ भी न रहा। गरीबी की दशा में नीपे ने एक पेंटर के साथ काम किया। उन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में बहुत लम्बे अरसे तक काम किया। उन्होंने थोम्स वैजवुड से बहुत कुछ सीखा। 

सन् 1816 ई० में उन्होंने स्थाई फोटो लेने के लिए के लिए कैमरे का आविष्कार किया और सन् 1826 ई० में वे फोटोपेपर विकसित करने में सफल हो गए। सन् 1816 ई०, से सन् 1822 ई० तक वे फोटो लेने में सफल हो चुके थे। उन्हें उनके जीवनकाल में अधिक सफलता न मिली लेकिन 100 वर्ष बाद उन्हें फोटोग्राफी का जन्मदाता घोषित किया गया।

फोटोग्राफी के आविष्कार का श्रेय जोसेफ नीपे को जाता है। उन्होंने सर्वप्रथम फोटोग्राफी का आविष्कार किया था। सन् 1833 ई० में इस महान् आविष्कारक की मृत्यु हो गयी। सन् 1839 ई० में उनके पुत्र ने उनके अधिकारों को फ्रांस की सरकार को अच्छे मूल्यों पर बेच दिया। उनके बनाए हुए 3 कैमरे तथा 2 फोटो आज भी सुरक्षित हैं|

आज विश्व भर में श्याम-श्वेत तथा रंगीन फोटोग्राफी का चलन है। कैमरे की मदद से चित्र लेने का चलन बहुत बढ़ गया है। आज ऐसे पोलॉराइड कैमरे बन गए हैं जिनकी मदद से पल भर में चित्र खींचकर प्रिंट बनाए जा सकते हैं। आज ऐसे कैमरे भी बन गए हैं जो चलचित्र लेने के काम आते हैं। फोटोग्राफी आज बहुत ही उन्नत अवस्था में है। 

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

19 − fourteen =