कार्ल फ्रेडरिक गॉस की जीवनी | Biography of Carl Friedrich Gauss in Hindi

कार्ल फ्रेडरिक गॉस की जीवनी

कार्ल फ्रेडरिक गॉस जीवनी | Biography of Carl Friedrich Gauss in Hindi

चुम्बकत्व की खोज करने वाले वैज्ञानिक जोहान कार्ल फ्रेडरिक गॉस का जन्म 1777 ई०, में जर्मनी के बुन्सविक नामक स्थान पर हुआ था। उनके पिता एक गरीब  माली थे। शुरू से ही वे बहुत प्रतिशाली थे इसलिए ड्यूक कर्डीनन्द ने उनकी शिक्षा का सारा भार संभाला। 

उनकी बालपन से ही संख्याओं में विशेष रुचि थी। जब वे विद्यार्थी थे, तब उन्होंने ज्यामिति में बहुत बड़ा आविष्कार किया। एक फुटे तथा परकार की सहायता से उन्होंने 17 भुजाओं वाले बहुभुज की खोज की। यूनान | के महान् गणित भी इस कार्य को नहीं कर पाए थे। उन्होंने इस असम्भव कार्य को सम्भव करके दिखाया। असंभव चीजों को सम्भव बनाना गणित के क्षेत्र में एक महत्त्वपूर्ण बात बन गई।

गॉस अपने जीवनकाल में एक प्रसिद्ध ज्योतिष वैज्ञानिक भी बने। उन्होंने इलियोट्रौप नामक मशीन का आविष्कार किया। उस मशीन की सहायता से सूरज के प्रकाश को लम्बी दूरियों तक परावर्तित किया जा सकता था। उन्होंने प्रकाश की सीधी परावर्तित किरणों को धरती की आकृति मापने की लिये प्रयोग किया। 

गौस ने चुम्बक का अध्ययन किया। उन्होंने पृथ्वी के चुम्बकीय ध्रुवों की स्थिति का पता लगाने का प्रयास किया। चुम्बकीय प्रभावों के लिए उन्हें एक इकाई की आवश्यकता थी, उस इकाई पर उन्होंने सन् 1832 ई० में काम किया। उन्हीं दिनों उन्होंने भाप सिद्धांत पर भी कार्य किया। चुम्बकत्व की शक्ति मापने की इकाई का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया। गॉस इकाई द्वारा चुम्बकीय क्षेत्र की तीव्रता मापी जाती है। जबकि गॉस एक गणितज्ञ थे लेकिन उन्होंने विद्युत चुम्बकत्व के क्षेत्र में काफी कार्य किए। गॉस इकाई में पृथ्वी का चुम्बकीय क्षेत्र लगभग एक तिहाई गॉस होता है जबकि किसी न्यूट्रान तारे की सतह पर चुम्बकीय क्षेत्र अरबों गॉस होता है। 

सन् 1855 ई० में उनके जन्म के स्थान ब्रुन्सविक (जर्मनी) में इस महान् वैज्ञानिक का देहान्त हो गया। जर्मनी में ही 17 कोने वाले तारे पर उनकी मृत्यु के पश्चात् उनकी प्रतिमा बनाई गई। वे लम्बी अवधि तक विज्ञान की सेवा करते रहे।

चुम्बकत्व के क्षेत्र में दिये गए उनके योगदानों को कभी भी नहीं भुलाया जा सकता है गॉस इकाई चुम्बकत्व के लिये आज भी सारी दुनिया में प्रयोग की जाती है। 

More from my site

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

five + twenty =