Best Success tips for students hindi-सफलता आपका जन्मसिद्ध अधिकार है, उसको प्राप्त कीजिए 

Best Success tips for students hindi

Best Success tips for students hindi- सफलता आपका जन्मसिद्ध अधिकार है, उसको प्राप्त कीजिए 

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए तीन बातें आवश्यक हैं स्वभाव, अध्ययन और अभ्यास. -वाल्ट मासन

सफलता प्राप्त करने के लिए कठिन श्रम करो, मन लगाकर पढ़ो और प्रत्येक काम में अपना सर्वोत्तम लगा दो. – कन्फ्यूशस

मूल्यवान लक्ष्य की लगातार प्राप्ति का नाम ही सफलता है. -अल नाइटिंगेल

सब कामों में, सफलता पूर्व तैयारी पर निर्भर रहती है। पूर्व तैयारी के बिना निश्चित रूप से असफलता ही हाथ लगती है. -कन्फ्यूशस 

प्रत्येक कार्य को स्वतन्त्रतापूर्वक करने का संकल्प मानव के मन में उत्पन्न होता है. स्वनामधन्य लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने भारत के स्वतन्त्रता संग्राम का नेतृत्व करते हुए यह आवाज उठाई थी कि “स्वतन्त्रता मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है, और मैं इसे लेकर रहूँगा.” 

मनुष्य एक पृथक् एवं स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में आचरण करना चाहता है, क्योंकि वह एक स्वतन्त्र व्यक्तित्व लेकर जन्म लेता है, परन्तु दैवयोग ऐसा है कि जन्म के साथ वह अपने आपको अनेक बन्धनों द्वारा आबद्ध पाता है परिवार के बन्धन, समाज के बन्धन, शासन के बन्धन, देश-प्रेम के बन्धन आदि. रूसो नामक विचारक ने मनुष्य की इस विवशता को लक्ष्य करके लिखा है कि Man is born free, but he finds himself everywhere in chains. मनुष्य स्वतन्त्र व्यक्ति के रूप में जन्म लेता है, परन्तु जीवन में अपने को सर्वत्र जंजीरों में जकड़ा हुआ पाता है. 

बन्धन सम्बन्धी विवशता की अनु भूति भी सम्भवतः मनुष्य को जन्मजात होती है, कई विचारकों ने इस प्रकार का कथन किया है कि “बालक बुद्धिमान होता है जो जन्म लेते ही रोता है.” सम्भवत: उसको अपनी स्वतन्त्रता के अपहरण की अनुभूति जन्म के साथ ही हो जाती है और ऐसा क्यों न हो? वह अनन्त से सान्त में, असीम से ससीम में आ जाता है. फलतः स्वतन्त्रता की प्राप्ति के लिए मनुष्य आजन्म छटपटाता रहता है, 

Best Success tips for students hindi,

सफलता प्राप्त करने के सरल उपाय 

  • सदैव क्रियाशील बने रहकर .
  • ऊँचा लक्ष्य रखकर .
  • मेहनत व धैर्यपूर्वक काम करते रहकर 
  • अतीत को भूलकर वर्तमान का उपयोग करके
  • भविष्य में विश्वास करके घबड़ाने का नाम न लेकर
  • विजय प्राप्ति का दृढ निश्चय करके 
  • खोद-खोदकर अध्ययन करके भीड़ से आगे व अलग चलकर
  • परमात्मा का सम्मान करके
  • कुछ बचत करके 
  • और अन्त तक संघर्ष करके 

Best Success tips for students hindi

राजनीति की भाषा में इसको अधिकार प्राप्ति के लिए संघर्ष करना कहते हैं, दर्शन की भाषा में इसे बन्धनों से मुक्ति के लिए किया जाने वाला प्रयत्न कहते हैं, विज्ञान की भाषा में इसको विकास कहा जाता है और मानव-स्वरूप की प्राप्ति उसका फल अथवा चरम परिणति मानी जाती है. 

Best Success tips for students hindi,

विकास हमारा जन्मजात गुण भी है और वह हमारी प्रवृत्ति भी है. इसी कारण उसको हमारा कर्तव्य या धर्म भी कहा जाता है. 

विकास की प्रक्रिया शरीर, प्राण और चेतना इन तीन स्तरों पर चलती है. अतः तीनों स्तरों पर सफलता प्राप्त करना हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है और उसकी प्राप्ति के लिए प्रयत्नशील होना हमारा जन्मजात धर्म भी होना चाहिए. मानव के महत्वपूर्ण पद की प्राप्ति की दृष्टि से सफलता एक साधन-मात्र है. मानव बनने का अधिकार तब प्राप्त होगा जब हम मानवोचित गुणों को विकसित करके एक ऐसे मनुष्य बन सकें जो सामाजिक दृष्टि से काम का आदमी हो. आप जब किसी लक्ष्य अथवा उद्देश्य की प्राप्ति के लिए संकल्प करते हैं, तब ऐसा सफलता के प्रति आश्वस्त होकर कहते हैं, परन्तु जब उसके लिए प्रयनरत हो उठते हैं, तो संशय एवं द्विविधाएं आपको घेरने लगती हैं, क्योंकि हमको अपने प्रयत्न की पूर्णता के प्रति संदेह होने लगता है. संदेह और संशय के साथ लक्ष्य के प्रति हमारी निष्ठा तथा उसके लिए किए जाने वाले प्रयत्नों में शिथिलता आने लग जाती है, जो दृढनिश्चयी होते हैं, वे इस परिधि के बाहर बने रहते हैं, और संकल्प की डोरी के सहारे प्रगति के पथ पर अग्रसर होते चले जाते हैं. जो संशय की परिधि में ग्रसित हो जाते हैं, वे पीछे रह जाते है. 

सफलता प्राप्ति के पीछे एक प्रकार का सकारात्मक जीवन दर्शन कार्य करता है, जो हमें नित्य एवं प्रतिपल प्रेरणा भी प्रदान करता है और हमारा मार्ग-दर्शन भी करता है. इस जीवन-दर्शन को पूज्य बापू महात्मा गांधी आत्मा की आवाज कहा करते थे, और साथ में यह भी कह देते थे कि एक कदम स्पष्ट है, इसको पार करने के उपरान्त अगले कदम पर विचार करूँगा. इस चिन्तन के मूल में अविच्छिन्न भाव-धारा यह रहा करती है. चूँकि स्वतन्त्रता का जीवन मानव का अधिकार है, इसलिए वह हमें आगे-पीछे, आज नहीं तो कल प्राप्त होना ही है, हमें यह स्वीकार करने में किसी प्रकार का संकोच नहीं होना चाहिए कि लक्ष्य की प्राप्ति के पहले व्यक्ति को अल्पकालिक असफलता का मुँह भी देखना पड़ा है, परन्तु प्रयत्नशील को अन्ततः सफलता मिलती ही है. निष्कर्ष स्पष्ट है, यदि लक्ष्य के प्रति सच्ची निष्ठा है, लक्ष्य प्राप्ति के अनुरूप प्रयत्न किए जाते हैं और प्रयत्नों में निरन्तरता बनी रहती है, तो अन्ततः सफलता प्राप्त हो जाती है. कवि मैथिलीशरण ने स्वतन्त्रता संग्राम में निरत भारत के वीरों को लक्ष्य करके ये प्रेरणाप्रद शब्द कहे थे 

दुःख-शोक जो भी आ पड़ें,

धैर्यपूर्वक सब सहो । 

होगी सफलता क्यों नहीं? 

कर्तव्य पथ पर दृढ रहो ।।

Best Success tips for students hindiBest Success tips for students hindi,

जो धर्म के मार्ग पर चलते हैं, उनको सफलता की प्राप्ति सुनिश्चित रहती है. सफलता प्राप्ति के हेतु प्रयत्न करते समय हमें किसी बाह्य शक्ति से, किन्हीं व्यक्तियों से संघर्ष करने की आवश्यकता नहीं होती है, हमें केवल अपने मन में उत्पन्न होने वाली निर्बलताओं, संशय, संदेह, दुविधा, ईर्ष्या आदि पर विजय प्राप्त करनी होती है. प्राचीन गाथाएं दृष्टान्त है, आधुनिक जीवंत उदाहरण प्रमाण हैं कि सफलता की रेखाएं प्रत्येक व्यक्ति के भाग्य में खिंची रहती हैं, केवल अपने प्रयत्नों द्वारा उनको उकेरने की अपेक्षा रहती है. यह हो सकता है कि कभी प्रयत्नों के मध्य आंशिक एवं अल्पकालीन असफलता की छाया हमें आकर घेर ले, परन्तु जो व्यक्ति अपने को स्वतन्त्र समझता है और अपनी इच्छा के अनुसार आचरण कर सकता है, वह न असफल होता है और न पराधीन बनता है, वह गांधी की तरह बल पूर्वक कह सकता है पूरे आत्मविश्वास के साथ वह करो जो आप अच्छी तरह से कर सकते हो, तब आपकी सफलता निश्चित हो जाती है. 

Best life quotes in hindi

सफलता पाने में कुछ रुकावटें

  • अहंकार
  • असफलता का डर : आत्मविश्वास की कमी
  • लक्ष्य का न होना
  • योजना अनुरूप तैयारी का न होना
  • टालमटोल की प्रवृत्ति
  • समय का दुरुपयोग करना
  • पारिवारिक जिम्मेदारियों का बोझ 
  • सामान्य अध्ययन में कमी .
  • दिशाहीनता .
  • पैसे के लालच में प्रतियोगी किताब न खरीदना
  • दृढता में कमी
  • भाग्य पर ही सब कुछ छोड़ देना
  • निर्धनता को दोष देना 

कि सत्याग्रही की हार कभी नहीं होती है. क्रस्टोफर मोर्ले ने इस संदर्भ में कड़े मार्के की बात कही है—There is only one success, to be able to spend your life in your own way अर्थात् जीवन में केवल एक ही सफलता प्राप्तव्य है-अपनी इच्छा नुसार जीवन को व्यतीत करने की सामर्थ्य, जिन व्यक्तियों ने जीवन में प्राप्त होने वाली सामान्य सफलताओं को ही सर्वस्व मान लिया, वे लक्ष्य भ्रष्ट होकर बर्बाद हो गये, बैंजामिन फ्रैंकलिन ने भी एक स्थान पर लिखा है-Success has ruined manya man अर्थात् सफलता ने अनेक व्यक्तियों को बर्बाद किया है. 

Best Success tips for students hindiBest Success tips for students hindi,

मानव के पद को प्राप्त करना, हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, तदनुसार हमारा यह कर्तव्य हो जाता है कि हम संकल्प करें कि मैं इस अधिकार को प्राप्त करके रहूँगा. इस उच्च अधिकार की उपलब्धि के हेतु जीवन की सफलताएं अनिवार्य सोपान है, जो हमें प्राप्त करने ही है. तब हम देर अथवा आगा-पीछा क्यों करें ? 

अलबर्ट आइन्स्टीन का यह कथन हमारा प्रेरणा स्रोत होना चाहिए-Try not to become a man of success, but rather try to become a man of value, अर्थात् सफलता प्राप्त करने वाले व्यक्ति बनने की अपेक्षा मूल्यवान व्यक्ति बनने का प्रयल करो. 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

four × four =