पैर की त्वचा को सुंदर और मखमली करने का उपाय

पैर की त्वचा को सुंदर और मखमली करने का उपाय

पैर की त्वचा को सुंदर और मखमली करने का उपाय |Remedy to make the skin of the feet beautiful and velvety

पैरों की त्वचा को मखमली सुंदर बनाने के लिए घरेलू beauty tips दिया गया है जिसकी सहायता से आप घर पर ही अपनी पैरों की त्वचा में चार चांद लगाए।

1.पैरों की मालिश जैतून के तेल से करें। उसके बाद हल्के गुनगुने पानी में पैरों को 15 मिनट तक डुबोकर रखें। ऐसा करने से पैर कोमल और मुलायम तो होंगे ही साथ ही पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी।

2.गुलाबजल और ग्लिसरीन को मिलाकर अच्छी तरह से पैरों की मालिश करें। तिल के तेल में मोम मिलाकर मलहम बना लें। इसे पैरों में लगाकर मलें। इससे पैर मुलायम और चिकने होंगे |

3.पैरों पर गंदगी और धूल-मिट्टी की परत कभी न जमने दें। बाहर से आने के बाद पैरों को सदैव साबुन से साफ करें। ध्यान रहे कि पैरों को कभी भी कठोर रसायन वाले साबुन से न धोएं। हमेशा हल्के सॉफ्ट साबुन से ही साफ करें।

4.हर्बल ऑयल जैसे चंदन या तिल के तेल से पैरों की मालिश करें। पैरों की मसाज से रक्त संचार सुचारु रूप से होता है और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है। रात को सोने से पहले पैरों की मसाज करने से पैरों की थकावट भी दूर होती है और रात को नींद भी अच्छी आती है। 

5.पैरों पर अनचाहे बाल भी पैरों की सुंदरता में बाधक होते हैं। अनचाहे बालों से बचने के लिए वैक्सिंग या हेयर रिमूवर स्ट्रिप्स का प्रयोग करें।

6.पैरों की त्वचा काली पड़ने पर चोकर को दूध में भिगोकर इसका लेप एड़ियों में लगाकर प्यूमिक स्टोन से क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज साफ करें। ऐसा करने से पैरों की एड़ियां सुंदर और त्वचा साफ होती है।

7.पैरों की मालिश सफेद सिरका और पानी मिलाकर करें। इससे पैरों में चमक आती है। छ नीबू के रस में चीनी मिलाकर पैरों की त्वचा पर लगाने से त्वचा चमकदार बनती है और दाग-धब्बे दूर होते हैं।

8.बादाम का तेल और ग्लिसरीन मिलाकर पैरों की मालिश करें और 1 घंटे के बाद गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से पैरों की त्वचा मखमली व मुलायम बनती है। 

पैर की त्वचा को पेडीक्योर करने का उपाय 

पैर की त्वचा को पेडीक्योर करने का उपाय 

पैरों को मखमली स्पर्श देने के लिए पेडीक्योर बहुत आवश्यक है। पेडीक्योर करने से पहले कॉटन में नेल पॉलिश रिमूवर लगाकर पुरानी नेल पॉलिश को साफ कर लें। अब आधा टब गुनगुने पानी में लिक्विड सोप या शैंपू डालें। 6-7 बूंदें हाइड्रोजन पैराक्साइड की डालें। इसके बाद पैरों को 10 मिनट तक पानी में डुबोएं रखें, ताकि पैर नरम हो जाएं। पैरों को बाहर निकालकर प्यूमिक स्टोन या फुट स्क्रबर की मदद से साफ करें। पैरों की स्क्रबिंग एक लिमिट में ही करें, वरना पैर जख्मी हो सकते हैं। क्यूटिकल साफ करें। फिर नाखूनों को फॉइलर की मदद से मनचाही शेप दें। कुछ देर बाद पैरों को साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाकर मसाज करें। फिर अपनी ड्रेस के अनुकूल नेल पॉलिश का इस्तेमाल करें। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

6 − 3 =