बालों का झड़ना कैसे रोके-Balon ka jhadne kaise roke

Baalon ka jhadne kaise kaise rokein

बालों का झड़ना कैसे रोके-Balo ka jhadne kaise roke

आज के समय में अधिकतर लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं बालों के झड़ने से कैसे रोका जाए इसे जाने से पहले हमें समझना हुआ कि बाल झड़ने का मुख्य कारण क्या है।  जिस व्यक्ति का अत्यधिक बाल झड़ते हैं उस बीमारी को डॉक्टरी भाषा में एलोपेसिया कहते हैं। यह उस बात की ओर भी संकेत दे रहा है कि आपके शरीर में कुछ गलत हो रहा है। पौष्टिक भोजन मानसिक तनाव, शारीरिक तनाव बालों के झड़ने में महत्व भूमिका निभाते हैं। बालों को झड़ने से बचाने के लिए हमारे जीवन शैली में बदलाव करना चाहिए।

बालों का झड़ना( balo ka jharna)

सामान्यता हमारे बाल भी एक निश्चित विकास चक्र से गुजरते हैं। पहला फेस 3 से 4 महीने की अवधि के लिए होता है जिसे एनाफेज कहते हैं इस फेज में बाल बढ़ते हैं। फिर आती है टेलोजन फेज।इस फेज  में बाल 3 महीने आराम करते हैं टेलोजन फेज के अंत में बाल गिर जाते हैं।

loading...

हर समय हमारे 10% बाल वेस्टिंग फेस में होते हैं जो 2 से 3 महीने के बाद गिर जाते हैं उनकी जगह पर नए बाल आ जाते हैं। लेकिन कुछ लोगों में बाल गिरने की समस्या बहुत अत्यधिक होती है इसका सबसे बड़ा कारण है खोपड़ी का कमजोर होना। सिर की खोपड़ी के मजबूती के लिए नियमित व्यायाम, संतुलित पोषण, पर्याप्त नींद, पर्याप्त पानी और तनाव से दूर रहना चाहिए

बालों के झड़ने के मौसमी कारण(Baalon ka jhadne ka mausami karan)

आपने कभी यह महसूस किया है की की आपके बाल गर्मियों के मौसम में पतले और सर्दी के मौसम में घने मालूम पड़ते हैं। अधिकतर कुछ लोगों में मौसम परिवर्तन के कारण में बाल झड़ सकते हैं। लेकिन आपकी  बाल झड़ने की प्रक्रिया बहुत तेज है तो आप विशेषज्ञ से मिले क्योंकि आपकी कोई और प्रॉब्लम हो सकती है सर्दियों में बालों में अधिकतर डैंड्रफ हो जाते हैं। डैंड्रफ भी बालों को झड़ने का प्रमुख कारण होता है। डैंड्रफ से बचने के लिए हमें नियमित रूप से बालों को शैंपू   से धोना चाहिए सैंपल अच्छे ब्रांड का होना चाहिए सप्ताह में दो से तीन दिन शैंपू यूज़ करें।

गर्मियों में हमारे वाले रूखे हो जाते हैं जिसके कारण बालों में कड़ापन हो जाता है इसलिए गर्मियों में बालों को मुलायम रखने के लिए बालों को सूखने से बचाने के लिए नियमित तेल लगाना चाहिए।

बालों को झड़ने से कैसे रोके(Baalon ka jhadne se kaise bachaye)

  • हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी ना होने दें विटामिन ए बालों की पोषण के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन यह ध्यान रखें विटामिन ए अधिक मात्रा में ना लें
  • आज के समय में अपने बालों को डिजाइन फैशन दिखाने के लिए हॉट रोरल, हेयर ड्रायर, बालों को सीधा रखने के लिए जेल और  कॉलिंग आयरन का   उपयोग करते हैं। इन आधुनिक मशीन के कारण हमारे बालों में खिंचाव रूखापन और काडीपन आता है जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। इन सब चीजों का उपयोग कभी काल जैसे  शादी ब्याह का पार्टी फंक्शन में जाना हो तभी यूज़ करें।
  • बालों से झड़ने को रोकने के लिए तनाव चिंता और घरेलू समस्याएं को लेकर गंभीर विचार नहीं करना चाहिए जिससे हमारे मस्तिष्क को क्षति पहुंचती है इसके लिए हमें योगा जोगिंग नार्मल एक्सरसाइज करना चाहिए जिससे हमारे मस्ती को शांति मिल सके।
  • कम से कम हमारे शरीर को 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए
  •  बालों को धोते समय   माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हमारे बालों को आवश्यक नुकसान ना हो
  • सप्ताह में एक से दो बार हमारे बालों पर   तेल से अच्छी तरह मालिश करना चाहिए। इससे रक्त संचार बढ़ता है बालों का विकास होता है।
  • एक्सरसाइज करने और जिम से आने के बाद बालों को अच्छी तरह धो ले क्योंकि सिर पर पसीने की गंदगी ना जमा रहे।
  • चाय, कॉफी, कैफीन युक्त पदार्थ और कार्बोहाइड्रेट ड्रिंक से दूर रहना चाहिए इन्हें कम मात्रा में उपयोग करना चाहिए।
  • तेज हवा या धूप से रक्षा के अपने बालों पर टोपी या रुमाल से सिर को बांध लेना चाहिए।
  • नहाने के बाद भीगे हुए बालों को तुरंत कम ही नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बालों के टूटने का खतरा बढ़ जाता है। बालों को अच्छी तरह सूखने दें उसके बाद ही कंघी करें।
  • बालों को धोने के बाद तोलिए से धीरे-धीरे  पोछना  चाहिए क्योंकि तेजी से बालों को लगाने से वह कमजोर हो जाता है और टूटने का डर बना रहता है।
  • जिस कंघी से अपने बाल को झड़ते हैं उसकी साफ-सफाई पर भी ध्यान रखना चाहिए उसके कम ही के दातों पर गंदगी नहीं बैठना चाहिए।
  • हमें अपने बालों में नियमित रूप से तेल लगाना चाहिए सप्ताह में कभी एक बार हल्के गर्म तेल से सिर की मालिश करना चाहिए जिससे सिर की खोपड़ी मजबूत होती है और बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करती है।
  • कभी भी हमें हार्ड शैंपू नहीं यूज़ करना चाहिए क्योंकि इसमें हाई मात्रा में केमिकल होता है जो हमारे  बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है इसके बजाय हमें माइल्ड शैंपू का उपयोग करना चाहिए।
  • महिलाओं को अपने बालों को कस कर नहीं  बांधना   चाहिए और ना ही अपने बालों को प्रतिदिन तरह-तरह के स्टाइल बदलनी चाहिए इसके कारण हमारे बालों की जड़ों से खींची जाती है रबर बैंड के उपयोग से बचना चाहिए
  • बालों को 6-8 सप्ताह से पहले डाई (बालों को रंगना) नहीं करना चाहिए।
  •  कभी भी प्रोटीन रिच शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए
  • जितना हो सके हमें डाइटिंग से बचना चाहिए
  • धूम्रपान और नशा वाले वाले पदार्थ का उपयोग नहीं करना चाहिए
  •  हमें नियमित रूप से एक्सरसाइज करना चाहिए
  • अपने बालों को  नियमित रूप से ट्रीमिंग करवाना चाहिए 
बालों को झड़ने से बाचने के लिए बालों को भी दे  पोषण का खुराक

बाल झड़ने का सबसे मुख्य कारण यह है कि हमारे भोजन में पोषण की मात्रा की कमी होती है अगर हमारे भोजन में प्रोटीन की मात्रा कम है तो हमारे बाल झड़ने लग सकते हैं और बालों की बालों की जड़ों की मजबूती भी कमजोर पड़ेगी। प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत चिकन, मछली और अंडा है। शाकाहारी व्यक्तियों के लिए दाल, सोयाबीन और  चुकंदर का उपयोग कर सकते हैं। बालों की पोषण के लिए शरीर में विटामिन की भी मात्रा अच्छी होनी चाहिए। इसमें से सबसे महत्वपूर्ण विटामिन ए है। विटामिन ए सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियां और फलों में पाया जाता है। इसके साथ हमें अधिक कैलोरी , चीनी और  नमक युक्त भोजन खाने से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। बालों के पोषण के लिए हमें जंग फूड से भी बचना चाहिए इनमें कैलोरी तो अधिक होता है लेकिन पोषण वाली कोई चीज नहीं होती है।

 पुरुषों का बाल झड़ने का कारण               

 पुरुषों में अधिक होती है गंजेपन की समस्या

गंजेपन को डॉक्टरी भाषा में एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया ते हैं। यह बीमारी सामान्यता पुरुषों में अधिक दिखाई देती है। क्योंकि पुरुषों में फीमेल हार्मोन एस्ट्रोजन नहीं पाया जाता है। एस्ट्रोजन हार्मोन बालों के झड़ने वाले सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है। पुरुष के  शरीर में हेयर फॉलिकल के गायब होने में पुरुष टेस्टोस्टेरोन भी प्रमुख भूमिका निभाता है और आधुनिक अनुसंधान से भी साबित हो चुका है कि टेस्टोस्टेरोन हार्मोन पुरुष की गंजेपन का प्रमुख कारण है। सामान्यता गंजे पुरुष में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन अधिक मात्रा में पाया जाता है। महिलाओं में भी टेस्टोस्टेरोन का खतरा बना रहता है। लेकिन महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन बहुत कम मात्रा में पाया जाता है इसलिए महिला में गंजेपन की समस्या बहुत कम होती है।

 लेकिन आजकल महिलाओं में भी बाल झड़ने की समस्या तेजी से विकास करने लगी है। आजकल के फैशन में महिलाएं अपने बालों को अनेक अनेक तरह के डिजाइन देने के लिए ढेर साले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और जेल क्रीम ईटीसी का उपयोग किया जाता है। इसके कारण बालों की बाहरी परत क्यूटिकल नष्ट हो जाती है। इसलिए अधिकतर महिलाओं के भी बाल झड़ने लगते हैं।

पुरुषों में सामान्यता आगे वाले बाल झड़ते हैं। इसे मेल पैटर्न बाल्डनेस करते हैं।। महिला में यह पैटर्न बिल्कुल अलग होते हैं उनकी खोपड़ी के बिल्कुल शीर्ष वाले बाल झड़ते हैं और आगे वाले बाल नहीं झड़ते हैं।

पहले गंजेपन को व्यक्ति का युवावस्था समाप्त होने की प्रक्रिया माना जाता था इस स्वास्थ्य समस्याओं को उनकी उम्र से जोड़कर देखा जाता था। लेकिन यह समस्या उम्र से नहीं गलत खानपान शरीर में पोषण की कमी से जुड़ी हुई है। यही वजह है कि आज के युवा भी गंजेपन का शिकार हो रहा है। पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक गंजापन पाया जाता है। रिसर्च से पता चला है साठ साल के उम्र जाते-जाते 3 में से दो व्यक्ति गंजे हो जाते हैं। लेकिन आजकल यह समस्या अधिक फैशन करने वाले महिलाओं में भी देखा जा रहा है।

 बालों के  झड़ने का कारण(Baalon ka jhadne ka karan)

आज हमारे जीवन में जंक फूड, तनाव शारीरिक पोषक में कमी और अधिक मात्रा में कैफीन  लेने के कारण कम उम्र में गंजेपन का शिकार होने लगे हैं वैसे बाल झड़ने का प्रमुख कारण इस प्रकार है

  • अत्यधिक मानसिक तनाव करना
  • शरीर में हार्मोन संतुलन बिगड़ने के कारण भी 
  • शरीर में आयरन प्रोटीन की कमी होना
  • विटामिन ए का अधिक मात्रा में सेवन करने से भी
  • बालों को अत्यधिक कलर करना स्ट्रेसिंग मशीन का उपयोग करना।
  • बालों की सफाई ढंग से ना करना जिसके कारण सिर के ऊपरी हिस्से पर संक्रमण होना।
  • बालों को स्टाइलिश लुक देने के लिए नियमित रूप से ब्लीच करना तथा तरह तरह के प्रोडक्ट जैसे जेल, स्प्रे और स्ट्रेनर आदि का उपयोग करना।
  • किसी बीमारी के कारण अत्यधिक दवाइयों के उपयोग से बालों के लिए साइड इफेक्ट हो सकता है।
  • शरीर में थायराइड की अधिक या कमी होने पर भी
  • महिलाओं में गर्भावस्था और बच्चों के जन्म के समय
  • शरीर का तेजी से भार कम होने के कारण भी।
  • गर्भनिरोधक गोलियों का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से भी
  • शरीर में एनीमिया जैसी बीमारी होने के कारण भी
  • कोई लंबी बीमारी होने के कारण भी

बाल झड़ने से रोकने के लिए घरेलू उपचार(Baalon ka jhadne se rokne ke liye gharelu upay)

शहद

शहद प्राकृतिक उपचार है जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दो चम्मच शहद, दो चम्मच गरम जैतून का तेल, एक चम्मच इलायची पाउडर को लेकर तीनों को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक अपने सिर के बाल पर लगाकर छोड़ दे फिर सादे पानी से धो ले। ये आयुर्वेदिक उपचार हमारे झड़ते बालों के लिए बहुत फायदेमंद है।

धनिया पत्ती

धनिया की पत्ती को कुचकर या पीसकर पेस्ट बना लें। कैसे अपने सिर पर एक घंटा लगा कर छोड़ दे। एक घंटा बाद सादे पानी से धो लें। धनिया धनिया कुचते समय निकले हुए रस को अपने सिर की खोपड़ी पर लगा सकते हैं।

दही

दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है यह हमारे बालों को झड़ने से रोकने में बहुत मददगार साबित होता है। दही में भरपूर प्रोटीन होने के कारण बालों का झड़ना रोकता है। दही को अपने हाथों में लेकर 15 मिनट तक धीरे-धीरे बालों को मसाज करें फिर आधे घंटे के लिए छोड़ दें,सादे पानी से धो लें।

प्याज

प्याज में सल्फर होता है यह हमारे ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है। प्याज को पीसकर पेस्ट की तरह बना ले इसमें थोड़ा शहद मिला दे। फिर से 1 घंटे के लिए बालों पर लगाएं। फिर बालों को सादे पानी से धो ले।

नींबू

एक चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इससे बाल चमत्कार और मजबूत होंगे।

मेथी दाने

मेथी दाने को  रात में एक गिलास में पानी लेकर उसमें डाल दे रात भर फुलने के बाद इन्हें सुबह पेस्ट बनाकर अपने सिर के बालों में लगाएं। 1 घंटे बाद बालों को धो ले।

हॉट आयल मसाज

मसाज करने के लिए हमें जैतून, नारियल और कौनेला का हल्का गर्म करके उपयोग करना चाहिए। हल्के हाथों से धीरे-धीरे मालिश करें फिर एक-दो एक-दो घंटे बाद अपने बालों को धो ले। इससे सिर की खोपड़ी में रक्त संचार का विकास होता है जिससे हमारे बाल जड़ों से मजबूत होती है।

ग्रीन टी

एक कप गर्म पानी में दो पैकेट ग्रीन टी डालें इन्हें हल्का गर्म रहने पर ही अपने बालों में लगा ले 1घंटा बाद अपने बालों को धो ले। ग्रीन टी में एंटी ऑक्साइड पाया जाता है जो बालों को झड़ने से रोकता है।

हेयर स्पा

हल्के गर्म पानी में कुछ बूंद जैतून का तेल डालें एक मोटे टावल  लेकर इस 2 मिनट के लिए डुबोकर फिर अपने बालों को टॉवल से कवर करे। यह बालों को प्राकृतिक स्पा देता है।

बालों से जुड़े कुछ सवाल

ऐसी वाले कमरे में रहने से क्या बाल झड़ते हैं।

AC वाले रूम में रहने के कारण हमारे सिर के बाल मैं रूखापन आ सकता है इस लेकिन आज तक ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं मिला है कि ऐसी में रहने के कारण बाल झाड़ सकते हैं

क्या हर रोज बाल झड़ने के कारण अब गंजे हो सकते हैं

प्रतिदिन पुरुषों में 20 से 30 बाल झड़ना सामान्य बात है महिलाओं में 100 बाल झड़ना समान बातें है लेकिन यह प्रक्रिया आपको निरंतर अधिक मात्रा में बाल झड़ने लगे तो आपको किसी त्वचा रोग विशेषक से संपन्न करना चाहिए जिससे आपके खोपड़ी के फंगल इन्फेक्शन को समाप्त कर दें।

झड़ते बालों का कोई उपचार नहीं है क्या

बालों को झड़ने से रोकने के लिए नियमित रूप से पोषण युक्त भोजन, 3 से 4 लीटर पानी पीना, हाई रिच प्रोटीन युक्त भोजन करना, पूरी तरह से नींद लेना जैसे 6 से 8 घंटा सोना, नियमित रूप से एक्सरसाइज करे और  मानसिकता तनाव से भी बचें। इस प्रकार जीवन शैली में बदलाव कर आप 80% तक अपनी बालों की समस्या दूर कर सकते हैं।

लेकिन सब उपाय करने के बाद भी आपके बाल झड़ते हैं तो आप डॉक्टर से सलाह ले या त्वचा इनफेक्शन डॉक्टर के पास जाए। यदि इन सब के बावजूद भी आप के बाल झरने लगे तो आजकल डॉक्टर हेयर ट्रांसप्लांट भी करते हैं। लेकिन यह प्रक्रिया हमारे सिर के लिए उचित नहीं है। आप कम उम्र में गंजेपन हो जाते हैं कि अपने करिए अपना सकते हैं लेकिन अधिक उम्र होने पर यह प्रक्रिया ना अपनाए।

क्या बार-बार बाल धोने से झड़ते हैं

मौसम के अनुकूल बाल की धुलाई करनी चाहिए।सर्दियों की तुलना में गर्मियों में बाल अधिक होना चाहिए क्योंकि इस दिन गर्मी में पसीना धुल कर्ण आदि हमारे मस्तिष्क पर जमा हो जाता है। हमें कम केमिकल वाले सैंपुल का उपयोग करना चाहिए। जिनके बाल के लिए हैं उन्हें सप्ताह में 3 से 4 बार से धोना चाहिए। जिनके बाल रूखे हैं उनको सप्ताह में दो बार ही धोना चाहिए।

 

 

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

9 − four =