दुनिया का सबसे धनी मंदिर,रंग-बिरंगी पहाड़ियां ,केले के उत्पादन में प्रथम ,पचीसी का जन्म भारत में हुआ

दुनिया का सबसे धनी मंदिर 

आंध्र प्रदेश में तिरुपति की तिरुमाला पहाड़ियों पर स्थित तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर दुनिया का सबसे धनी मंदिर है। यहां सबसे । ज्यादा पैसा चढ़ाया जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा धर्म स्थान है, जहां सबसे ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। यहां प्रतिदिन 50 हजार से लेकर एक लाख तक श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर को तिरुपति बालाजी भी कहते हैं। यह मंदिर भगवान वेंकटेश्वर (भगवान विष्णु) के कलयुगी अवतार श्रीनिवास को समर्पित है, जिन्होंने पद्मावती से विवाह किया था। पदमावती लक्ष्मीजी का अवतार हैं। 

रंगबिरंगी पहाड़ियां 

loading...

दक्षिणपूर्व और दक्षिणपश्चिम चीन में बहुत ही सुंदर रंग-बिरंगी पहाड़ियां हैं, जिन्हें ‘डेनेक्सिया लैंडफॉर्म’ कहते हैं। यूनेस्को कीये विश्व विरासत रंग-बिरंगी पहाड़ियां पर्यटकों को बहत आकर्षित करती हैं। यहां बहुत सी छोटी-बड़ी गुफाएं भी हैं। इस लैंडफॉर्म में बहुत से आश्चर्यजनक प्राकृतिक स्तंभ, मीनारनमा संरचना और झरने हैं। यहां हरा-भरा जंगल भी है, जहां 400 से अधिक दुर्लभ जीव-जंतु भी रहते हैं। 

केले के उत्पादन में प्रथम 

केले के उत्पादन और निर्यात में भारत का पहला स्थान है। यहां करीब 250 लाख टन केला प्रति वर्ष पैदा होता है, जो विश्व के केला उत्पादन का 18 प्रतिशत है। दूसरे स्थान पर चीन है, जहां 106 लाख टन केला पैदा होता है, जो विश्व के उत्पादन का 8 प्रतिशत है। तीसरे स्थान पर युगांडा है, जहां 98 लाख टन केला पैदा होता है और जो विश्व उत्पादन का 7 प्रतिशत है।

पचीसी का जन्म भारत में हुआ 

पचीसी का जन्म भारत में हुआ था। आजकल हम इसे लूडो के नाम से जानते हैं। पुराणों में भी इसका जिक्र है। अजंता की गुफाओं में इसके चित्र बने हैं। छठी शताब्दी में भी इसके प्रमाण मिलते हैं। मुगल सम्राटों का यह बहुत ही लोकप्रिय खेल था। 

पेंटेड बंटिंग 

पेंटेड बंटिंग उत्तरी अमेरिका का पक्षी है। यह छोटी सी चिड़िया इतनी रंग-बिरंगी और संदर होती है कि लगता है किसी चित्रकार ने इस पर अपने सारे रंग पोत दिए हों। मादा और बच्चों का रंग हरा-पीला होता है, जो पेड़-पौधों में इन्हें छिपने के लिए अनुकूल होता है। इसकी लंबाई 12 से 14 सेंटीमीटर और वजन 13 से 19 ग्राम तक होता है। 

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

19 + nineteen =