सबसे बड़ा रोलर कोस्टर,स्टाइलिश दाढ़ी किसकी,रेत से बनाए शानदार होटल

सबसे बड़ा रोलर कोस्टर 

अमेरिका के ओहियो सेडार पॉइंट एम्यूजमेंट पार्क में दुनिया का सबसे बड़ारोलर कोस्टर बनकर तैयार है। इसका नाम है वालरान। इसकी खासियत यह है कि यह अपनी ओपनिंग के साथ ही 10 नए रेकॉर्ड कायम कर दिया। यह अब तक का सबसे ऊंचा, तेज और लंबा रोलर कोस्टर है । इसके साथ ही यह सबसे ऊंचा गोता (68 मीटर),सबसे तेज गोता (120 किमी प्रति घंटा), सबसे लंबा गोता (1.05 किमी) लगाने वाला रोलर कोस्टर है । यह एक ही एम्यूजमेंट पार्क में सबसे अधिक राइड्स (72) दिलाने का रेकॉर्ड भी बनाया। इस दौरान यह 18.3 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर घूमता है । 

स्टाइलिश दाढ़ी किसकी?

यों तो दुनिया में हर साल कई तरह की प्रतियोगिताएं होती हैं, लेकिन हैरान करने वाली प्रतियोगिता है स्टाइलिश दाढ़ी-मूंछ की। इसमें पूरी दुनिया से लोग हिस्सा लेते हैं। हर साल यह प्रतियोगिता एक अलग देश में आयोजित की जाती है। इस साल यह ऑस्ट्रिया में होनी है। इसमें भाग लेने के लिए 20 देशों से 350 लोग ऑस्ट्रिया पहुंचे हैं। इस प्रतियोगिता को जज करने के लिए ज्यूरी बनाई गई है। पहली बार 1990 में इसका आयोजन किया गया था। तब से हर साल इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। 

रेत से बनाए शानदार होटल

तुम्हें यह जानकर हैरानी होगी कि नीदरलैंड में कुछ समय पहले रेत से बने दो होटल खोले गए थे। इनमें रेत से बनी खूब सारी आकृतियां तो थी ही, साथ ही यहां होटल वाली सारी सुविधाएं भी थीं। इनका नाम था अँड होटल्स। इसे बनाने वाले डेवेलपर को इसे बनाने की प्रेरणा हरसाल होने वाले आइस फेस्टिवल और उनमें बनाए जाने वाली इमारतों से मिली। इसे बनाने वाली कंपनी ग्लोबल पोवाओ’ को इसे बनाने में पांच सप्ताह का समय लगा और इसमें करीब 80 हजार किलो रेत लगी।पूरी दुनिया में इनकी चर्चा हुई।इसे सैंडस्कल्पचर फेस्टिवल के दौरान बनाया गया था।एक का नाम ‘ऑस’ और दूसरे का स्नीक रखा गया। लोगों ने इसे खूब पसंद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *