ऐसा होटल, जिसे चलाते हैं रोबोट,70 साल से मन रहा जश्न,सबसे बूढ़ी बिल्ली

ajab gajab

ऐसा होटल, जिसे चलाते हैं रोबोट

अजब गजब

जापान में एक पूरे होटल का अधिकतर काम रोबोट कर रहे हैं।ग्राहकों का स्वागत, कमरे तक पहुंचाना, सामान उठाना, भोजन परोसना आदि काम इन्हीं का है। इस होटल का नाम है, हेन-ना’।जापानी में इसका अर्थ है अदभुत| यह होटल नागासाकी हुईस टेन बोश थीम पार्क में है। इसका उद्घाटन 17 जुलाई को किया गया। यहां डायनासोर के आकार का रोबोट, जिसने बो टाई और हैट पहना है, काफी लोकप्रिय हो गया है। वह ग्राहकों से कहता है,”आपको जो पूछना है, पूछिए। पर कठिन सवाल न हो, क्योंकि मैं एक रोबोट ही तो हूं। इस होटल में अभी 12 कमरे है, जिनकी संख्या अभी तक बढ़ाकर 144 करने की योजना है। 

loading...

होटल रोबोट 

70 साल से मन रहा जश्न 

70 साल से मन रहा जश्न 

स्पेन के ‘लाटोमेटिनो फेस्टिवल’ की परंपरा को इस वर्ष 70 साल पूरे हो गए हैं।इसे हर साल अगस्त के आखिरी बुधवार को मनाया जाता है। इस साल यह 26 अगस्त को मनाया गया। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फेस्टिवल की शुरुआत 1945 में अचानक ही हुई थी। कहा जाता है कि कुछ टीनेजर इस बात से नाराज थे कि वे टाउन परेड में हिस्सा नहीं ले सके।वे गुस्से में एक-दूसरे को टमाटर मारने लगे।वहां खड़े लोगों को यह देखकर मजा आया और वे भी इसका हिस्सा बन गए। बस, तभी से इसे मनाया जाने लगा। इसके बाद 1957 में इसे आधिकारिक तौर पर फेस्टिवल मान लिया गया। 

 

अब तो यह न सिर्फ स्पेन, बल्कि दुनिया के मशहूर फेस्टिवल्स में से एक है। दूर-दूर के देशों से लोग इसमें शिरकत करने आते हैं। इस दिन सभी एक घंटे तक एक-दूसरे को टमाटर मारते हैं। वैसे यह फेस्टिवल एक हफ्ते तक चलता है। इस दौरान रंग-बिरंगी परेड निकाली जाती है। लोग नाचते हैं और आतिशबाजी करते हैं।हर साल करीब 150 टन टमाटर इसमें प्रयोग होता है। 

 सबसे बूढ़ी बिल्ली 

सबसे बूढ़ी बिल्ली 

 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इस बात की पुष्टि की है किको रोसबसे अधिक उम्र की जीवित बिल्ली है। कोर्जुरो इस साल 26 साल की हुई है,जबकि आमतौर पर बिल्लियां 15 साल जीती हैं। कोर्जुरो का जन्म 1 अगस्त 1989 को हुआ था और वह अमेरिका में अपने मालिक एशले रीड ओकुरा के पास रहती है। 

इससे पहले यह रेकॉर्ड टिफेनी के नाम था, जिसकी मृत्यु 27 साल,2 माह,20 दिन में हुई थी।हालांकि सबसे लंबे समय तक जीवित रहने का रेकॉर्ड क्रीम पफ के नाम है। वह 1967 में पैदा हुई थी और 2005 तक यानी 38 साल 3 दिन तक जीवित रही थी।

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + 2 =