अजब गजब जानकारी-पत्थर के हाथों में सुनहरा पुल,इंग्लिश की देवी का मंदिर 

अजब गजब जानकारी-पत्थर के हाथों में सुनहरा पुल,इंग्लिश की देवी का मंदिर 

पत्थर के हाथों में सुनहरा पुल 

पत्थर के हाथों में सुनहरा पुल 

loading...

सनहरा पूल! अहा.कितना अच्छा लगता होगा इस पर घमना-फिरना। यह वियतनाम के सबसे बड़े शहर हो ची मिंह’ के बीचोबीच बनाया गया है। इस पुल को बनाने वाली टीम के प्रमुख वूविएत एंह ने इस पुल की कल्पना इस तरह कीजैसे भगवान धरती से सोने की इस छड़ को निकालकर ऊंचाई पर लाए हों। फिर इस पर रास्ता बनाया गया। पेड़ों से निकलते हुए दो विशालकाय पत्थर के हाथों पर इस पुल को टिकाया गया। यह पुल समुद्र तल से 3280 फीट की ऊंचाई पर बना है और 490 फीट लंबा है। यह देखने में बेहद खूबसूरत है, पर खर्च भी इस पर कम नहीं आया।इसे बनाने में लगभग 13.69 हजार करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। अब आपको इसे खुली आंखों से देखना है, इस पर चलकर देखना है, तो वियतनाम जाने का प्रोग्राम भी बना ही लें। 

इंग्लिश की देवी का मंदिर 

इंग्लिश की देवी का मंदिर 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के बनका गांव में अंग्रेजी का महत्व समझते हुए इंग्लिश की देवी का मंदिर बनाया गया। इस देवी का चेहरा किसी विदेशी महिला की तरह है। देवी के एक हाथ में किताब और दूसरे हाथ में बड़ी सी कलम है। इंग्लिश की देवी ने सिर पर हैट लगाया हुआ है। यह मूर्ति स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ से प्रेरित है। इस मूर्ति पर बना चक्र बौद्ध धर्म का प्रतीक है। यह मूर्ति बीस किलोग्राम वजन की है और पीतल से बनी है। इस मंदिर को बनवाने के पीछे मूल उद्देश्य गांव को यह संदेश देना है कि उनका उद्धार अंग्रेजी के ज्ञान से ही हो सकता है। अब दूर-दूर से लोग इस मंदिर में मन्नत मांगने आते हैं कि उनके बच्चों का दाखिला सबसे अच्छे इंग्लिश स्कूल में हो जाए, वे अच्छी इंग्लिश सीख जाएं। 

कुत्ते को न दें चॉकलेट 

कुत्ते को न दें चॉकलेट 

चॉकलेट का नाम लेते ही आपका मन उसे खाने को करता है। अरे-अरे, अभी तो हमने बात ही शुरू की है और आपके मुंह में पानी भर आया। हां, चॉकलेट होती ही इतनी मजेदार है। पर आप खाओ, तो बहुत अच्छी है, मगर यही चॉकलेट अगर आपने अपने कुत्ते को खिला दी, तो उसकी जान जा सकती है। आपको चॉकलेट खाते देखकर वह भी इशारे से मांगेगा, पर यहां उसे प्यार दिखाना जानलेवा हो सकता है। दरअसल, चॉकलेट में मौजूद थियोब्रोमाइन कुत्तों के दिल और पाचनतंत्र के लिए खतरनाक है। इसलिए हमेशा ध्यान रखें, कुत्ते को चॉकलेट कभी नहीं दें। 

 

 

More from my site

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 4 =