Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English |Army GD question Paper in Hindi

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English|Army GD question Paper in Hindi |agniveer army question paper इन hindi

Army exam ka previous year ka question paper वर्ष 2018 से 2021 तक के पूछे गए प्रश्नों का उत्तर सहित क्वेश्चन पेपर दिया गया है जिसका पीडीएफ डाउनलोड करके इसे पढ़ सकते हैं।

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English

agniveer army question paper pdf

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English (year 2021)Click here for pdf download

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English (year 2020)Click here for pdf download

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English (year 2020-19)Click here for pdf download

Agniveer Army Previous Question Paper in Hindi & English (year 2019-18)Click here for pdf download

Agniveer Army MODEL set-1-12 2022Click here for pdf

agniveer army question paper pdf-यहां पर इस सेट के जीके का व्याख्या दिया गया है।

(b) महात्मा गाँधी ने भारी उद्योगो का समर्थन नहीं किया था गाँधी जी के अनुसार भारी उद्योग बेरोजगारी को बढ़ावा देते हैं क्योंकि ऐसे उद्योगों में मशीने कार्य करती है जिससे व्यक्ति बेरोजगार हो जाता है। जबकि इन्होंने मद्य निषेध, ग्राम पंचायत तथा श्रम की गरिमा का समर्थन किया था। 5. (b) राज्यपाल की नियुक्ति (अनु. 155) राष्ट्रपति द्वारा 5 वर्षों की अवधि के लिए की जाती है। परन्तु यह राष्ट्रपति के प्रसाद पर्यन्त पद धारण करता है। 6. (b) गदर पार्टी पराधीन भारत को अंग्रेजों से स्वतन्त्र कराने के उद्देश्य से बना एक संगठन था इसे अमेरिका और कनाडा के भारतीयों ने 25 जून 1913 में बनाया था। इसे प्रशान्त तट का हिन्दी संघ भी कहा जाता था। गदर पार्टी के महान नेताओं में सोहन सिंह भाकना, करतार सिंह, लाला हरदयाल, मोहम्मद बर्कतुल्ला आदि थे। जबकि बाबा गुरदीत सिंह कामागाटामारू घटना से जुड़े थे।

7.(a) पारिस्थितिकी जीव विज्ञान की एक शाखा है। जिसमें जीव समुदायो का उसके वातावरण के साथ पारस्परिक संबधो का अध्ययन करते है। प्रत्येक जन्तु या वनस्पति एक निश्चित वातावरण में रहता है। पारिस्थतिकी शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग अर्नेस्ट हैकल ने किया था। 8.(a) भारत में हरित क्रान्ति की शुरूआत सन् 1966-67 में हुई थी। हरित क्रान्ति प्रारम्भ करने का श्रेय नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर नारमन बोरलॉग को जाता है। जबकी भारत में हरित क्रान्ति की शुरूआत का श्रेय डॉ. स्वामीनाथन को जाता है। भारत में हरित क्रान्ति से सबसे अधिक लाभ गेहूँ को हुआ है।

9.(b चन्द्रगुप्त द्वितीय जिनको चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य के नाम से भी जाना जाता है। चन्द्रगुप्त विक्रमादित्य गुप्त वंश से संबन्धित थे। गुप्त काल को स्वर्ण युग के नाम से भी जाना जाता था। चन्द्रगुप्त के समय चीनी यात्री फह्यान ने भारत का भ्रमण किया था। आर्यभट्ट और कालिदास, चन्द्रगुप्त ।। के राज्य दरबार से संबन्धित थे। 10.(c) नदी की तरूणावस्था में नदी का प्रवाह बहुत तेज होता है। जिससे घाटियां गहरी हो जाती है। 11. (b) भारत की राजधानी कलकत्ता से स्थानान्तरित कर दिल्ली करने का श्रेय लॉर्ड हार्डिग द्वितीय को जाता है, 1 अप्रैल 1912 को दिल्ली भारत की राजधानी बनी 23 दिसम्बर 1912 को हार्डिंग बम कांड हुआ था। लार्ड हार्डिंग द्वितीय 1910 से 1916 तक भारत के वायसराय रहे थे। 4 अगस्त 1914 ई. को ही इनके शासन काल में प्रथम विश्व युद्ध प्रारम्भ हुआ था।

12. (e) कुछ विद्वानों के अनुसार चरक कनिष्क के राज वैद्य थे परन्तु कुछ लोग इन्हें बौद्ध काल से पहले का मानते है। इनके द्वारा रचित चरक संहिता एक प्रसिद्ध आयुर्वेद ग्रन्थ है। आचार्य चरक ने आचार्य अग्निवेश के अग्निवेश तन्त्र में कुछ स्थान तथा अध्याय जोड़कर उसे नया रूप दिया, जिसे आजकल हम चरक संहिता के नाम से जानते है। 13. (d) अम्बाला शहर भारत के हरियाणा राज्य का मुख्य एवं ऐतिहासिक शहर है। गंगा और सिन्धु नदी तन्त्र के बीच अम्बाला शहर है, जो इसके जल क्षेत्र को पृथक करता है। 

14(c) संविधान के अनुच्छेद 235 के अंतर्गत उच्च न्यायालय अधीनस्थ न्यायालय का पर्यवेक्षण करता है। प्रत्येक राज्य के उच्च न्यायालय अपने क्षेत्राधिकार के अन्दर आने वाले न्यायालयों का पर्यवेक्षण करते है। अपने अधीनस्थ न्यायालयों में जिला जजों की नियुक्तियाँ भी उच्च न्यायालय का अधिकार है। 15. (b) गोल्डन पांडा पुरस्कार फिल्म के क्षेत्र में पर्यावरण संरक्षण के प्रोत्साहन देने के लिये प्रदान किया जाने वाला पुरस्कार है। इसे ‘ग्रीन आस्कर’ के नाम से भी जाना जाता है। 16. (a) अमरावती आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में कृष्णा नदी के किनारे स्थित सातवाहन राजाओं के शासन काल में हिन्दू संस्कृति का केन्द्र था। कृष्णा नदी के तट पर बसे होने के कारण इस स्थान का बहुत महत्व है। इसकी उपयोगिता के कारण अमरावती को सीमान्न की राजधानी बनाने का फैसला लिया गया है।

17.(a) कृषि आय कर का निर्धारण आयकर अधिनियम 1961 के धारा 10(1) द्वारा किया जाता है, जबकि ‘कृषि आयकर’ की परिभाषा आयकर अधिनियम 1961 की धारा 2(1A) के अन्तर्गत दी गयी है। 1 अप्रैल 2016 से कर्नाटक राज्य ने कृषि पर लगने वाले कर को समाप्त कर दिया है। यह प्रावधान कृषि विकास दर में गिरावट की वजह से लाया गया है। इसका फायदा रबर चाय व काफी बागान किसानों को होगा। 18. (b) विटामिन रासायनिक रूप से कार्बनिक यौगिक होते है, तथा उन यौगिको को विटामिन कहा जाता है, जो शरीर द्वारा पर्याप्त मात्रा में स्वयं उत्पन्न नहीं किया जा सकता है। विटामिन को घुलनशीलता के आधार पर जल एवं वसा में बांटा गया है। जल में घुलनशील विटामिन-विटामिन, B,C वसा में घुलनशील विटामिन-विटामिन A,D,E, और K

19. (a) ग्रीन हाऊस प्लास्टिक या काँच की बनी एक संरचना होती है जिसके अन्दर पौधों को उगाया जाता है। यह गर्म होता है,क्योंकि सूर्य द्वारा भेजे जा रहे सौर विकिरण को पौधों मिट्टी के द्वारा अवशोषित किया जाता है। ग्रीन हाऊस गैसों में कार्बन ड्राइ आक्साइड,जल वाष्प,मिथेन आदि शामिल है। 20. (a) अर्धचालक में उपयुक्त विशुद्धताओं को मिलाने की प्रकृया स्नेहत कहलाती है। अर्धचालकों में उनके गुणों को बढ़ाने के लिये विशुद्धताओं को मिलाया जाता है। विशुद्धताओं को मिलाने की प्रक्रिया अर्धचालकों के गुणों पर निर्भर करती है। 21. (a) मीबोमियन ग्रन्थि आँख में स्थित होती है। मीबोमियन ग्रन्थि एक विशेष प्रकार सेरिबेकस ग्रन्थि है, जो आखों की पलक के चारो ओर स्थित रहती है, जो की एक तेलिय पदार्थ का स्त्रावण (उत्पन्न करना) करता है, जो कि आखों से आसूओं के सुखने (evaporation) को रोकने में मदद करता है। मीबोमियन ग्रन्थि ऊपर पलक में 50 तथा नीचे के पलक में 25 होती है।

22. (b) | ‘किरीट पिटिका’ रोग पौधो में एग्रोबैक्टेरियम ट्यूमफेसियन्स (Agrobacterium Tumefaciens) नामक प्रजातियों के जीवाणुओं के द्वारा होता है। इस रोग में जीवाणु पौधों की कोशिकाओं में पहुँचकर वहाँ पर अपना DNA छोड़ते है, जिससे पौधों की कोशिकाओं में अत्यधिक कोशिकाएं उत्पन्न होने लगती है। 23. (b) यूस्टोकी नलिका को आडिटरी नलिका के रूप में भी जान जाता है। यूस्टोकी नलिका मध्य कान में स्थित होती है। एक वयस्क व्यक्ति के अन्दर ‘यूस्टोकी नलिका’ लगभग 35mm लम्बा और 3mm वृत्ताकार परिधि का होता है। यह संतुलन स्थापित करने में सहायक है। 24.(b) सेरिबेलम मस्तिष्क का वह भाग है जो मोटर कन्ट्रोल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मुख्यतः हमारी शारीरिक गतिविधियों को नियन्त्रित करता है। सेरिबेलम मस्तिष्क के निचले भाग में स्थित है। 

25(a) दिष्ट धारा वह धारा है, जो सदैव एक ही दिशा में बहती है और जिसकी ध्रुवीयता नियत रहती है। इसकी तुलना प्रत्यावर्ती धारा से की जा सकती है, जो अपनी दिशा (ध्रुवीयता) निश्चित कालक्रम में बदलती रहती है परन्तु इन दोनों धाराओं का परिणाम निश्चित होता है। तथा दिष्ट धारा की आवृत्ति शून्य हर्ट्ज होती है। 26. (a) पौधों में जल एवं खाद्य पदार्थों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिये जाइलम एवं फ्लोयम मौजूद होता है। जिसमें से जाइलम मुख्य रूप से पौधों की जड़ो से जल को पत्तियों और शाखाओं तक पहुँचाने का कार्य करता है। साथ ही साथ कुछ खाद्य पदार्थो की भी सवहन करता है। 27.(d) हारामापी या गैल्वेनोमीटर एक प्रकार का अमीटर है। यह किसी परिपथ में धारा की उपस्थिति का पता लगाने के लिये प्रयोग किया जाता है। गैल्वेनोमीटर के समान्तर समुचित मान वाला अल्प प्रतिरोध (शंट) लगाकर इसे अमीटर की तरह प्रयोग किया जाता है तथा इसके श्रेणीक्रम में उच्च प्रतिरोध लगाकर इसे वोल्टमापी की भाँति प्रयोग किया जाता है। 

(a) मधुमक्खी के डंक में अम्लीय पदार्थ होता है। अलग-अलग मधुमक्खीयों के डंकों में अम्लीय पदार्थ अलग-अलग होते है। जिससे उनके काटने पर दर्द और जलन, सूजन कभी-कभी बहुत ज्यादा और कभी-कभी कम होता है। सबसे ज्यादा अम्लीय जहर वेस्पीडेक नामक प्रजाति की मधुमक्खी में होता है। 29.(b) भिन्न-भिन्न प्राथमिकताओं के चलन के कारण ट्रैफिक संभालने के लिये क्यू ओ एस (quality of Service-QoS) ट्रैफिक शिड्यूलिंग सर्विस का प्रयोग किया जाता है। 30. (d) सूर्य के सबसे ऊपरी पतर को कोरोना कहते है। पूर्ण सूर्यग्रहण के समय वह श्वेत वर्ण का होता है। कोरोना चाँद या पानी की बूंदो के विवर्तन के द्वारा सूर्य के चारों ओर बनाई गयी एक ‘पस्टेल हेलो’ को कहते है। इसका निर्माण प्लाज्मा द्वारा होता है। कोरोना का तीव्र तापमान अभी तक ज्ञात नहीं हो पाया है। 31. (a) कोयला कार्बनिक पदार्थ है। कोयले की गणवत्ता का निर्धारण उसमें निहित कार्बन के अनुपात पर निर्भर करती है। भूगर्भ में दबी वनस्पति एवं दबाव और ताप के कारण पहले पीट (लकड़ी से मिलता जुलता कोयले का निकृष्ट रूप, कार्बन का अंश 40% से कम) तदुपरांत लिग्नाईट (कार्बन 20-30%), विटुमिन्स (55-80% कार्बन) और अंत में एन्थ्रेसाइट (कार्बन का अंश 80-95%) में परिणत हो जाती है। | इस प्रकार कोयले के एन्धेसाइट रूप में सर्वाधिक कार्बन का प्रतिशत पाया जायेगा।

32. (c) रेशम कीट अपने जीवन चक्र में वाणिज्यिक प्रयोग का तंत् प्यूपा अवस्था में प्रदान करता है। कोशित या प्यूपा एक कायान्तरण करने वाले कुछ कीटो के जीवन चक्र की एक अवस्था का नाम है। इन कीटो के कायान्तरण की चार अवस्थाए ये है- भ्रूण (Embryo) डिभं (larva) प्यूपा (pupa) एवं पूर्ण कीट (Imago) 33. (c) |संगीत में सुर की कोटि मौजूदा हार्मोनिक (संनाद) पर निर्भर करती है। 

34.(d) धरती पर स्थित सागरों के जल स्तर का सामान्य स्तर से उपर उठना ज्वार तथा नीचे गिरना भाटा कहलाता है। ज्वार भाटा की घटना केवल सागर पर ही लागू नहीं होती है। बल्कि उन सभी चिजो पर लागू होती है जिन पर समय एवं स्थान के स्थान परिवर्तनशील गुरूत्व बल लगता है। पृथ्वी चन्द्रमा और सूर्य की पारस्परिक गुरूत्वाकर्षण शक्ति की क्रियाशीलता ही ज्वार भाटा की उत्पत्ति का प्रमुख कारण है। 35. (a) हृदय की धड़कन को उत्तेजित करने वाला हार्मोन थाईरॉक्सिन है। थाईरॉक्सिन थायराइड ग्रंथि से निकलता है। थाईरॉक्सिन कोशिकीय श्वसन की गति को तीन करता है। 36. (c) ट्रांसफार्मर कम वोल्टेज ए.सी. को उच्च वोल्टेज ए.सी. में बदलता है। 37.(d) किसी पिण्ड का अधिकतम भार पृथ्वी के ध्रुवों पर रहता है। चूंकि का मान पृथ्वी की सतह से ऊपर या नीचे जाने पर घटता है। का मान न्यूनतम विषुवत रेखा पर होता है। 38. (a) हरितलवक या क्लोरोप्लास्ट एक प्रकार का कोशिकांग है। जो सकेन्द्रिय पादप कोशिकाओं में और शैवालीय कोशिकाओं में पाया जाता है। हरित लवक प्रकाश संश्लेषण द्वारा प्रकाशीय उर्जा को रासायनिक उर्जा में परिवर्तित करते है। इनका हरा रंग इनमें पर्णहरित रसायन के होने के कारण है। जो प्रकाश संश्लेषण में आवश्यक है। 

4.(d) चीन की विशाल दीवार मिट्टी और पत्थर से बनी एक दीवार है। पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के हाल के सर्वेक्षण के अनुसार अपनी सभी शाखाओं सहित चीन की दीवार 8,851.8 किमी. (6,700 किमी. पहले) तक फैली माना है। युनेस्को द्वारा 1987 में इसे विश्व धरोहर के रूप में घोषित किया गया है। चीन की दीवारों में से एक प्रसिद्ध दीवार का निर्माण चीन के प्रथम शासक किन शी हुआन के शासन काल में हुई। 5. (c) यारडांग शब्द तुर्की भाषा का शब्द है, जिसका अर्थ खड़ा किनारा होता है। रेगिस्तान में यारडांग तेज हवाओं के कारण अनियमित रूप से बनायी हुए चट्टानी पहाड़ियों के शिखर होते हैं। इसको बनने में कभी-कभी लाखों वर्ष का समय भी लग जाता है। 6. (b) स्पाइगमोमैनोमीटर (रक्त दाब मापी), धमनियों में रक्त के दाब को नापता है। रक्त दाब मापी की खोज सैमुअल ने 1881 में किया था। रिवा-रोसी ने इसका सरल रूप 1889 में बनाया। रक्त दाब मापी में पारा लगा रहता है, जो रक्त दाब को प्रदर्शित करता है।

7.(c) चाबहार, ईरान में सिस्तान और बलुचिस्तान प्रान्त का एक शहर है। यह ईरान का सबसे दक्षिणी शहर है। मई 2015 में भारत ने चाबहार बंदरगाह के विकास हेतु द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर कर दिये है। यह बन्दरगाह ईरान के लिये रणनीतिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। इसके माध्यम से भारत के लिये समुद्री मार्ग से अफगानिस्तान पहुंचने का मार्ग प्रशस्त हो जायेगा, और अफगानिस्तान पहुंचने के लिये पाकिस्तान के रास्ते की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 8. (c) गोथार्ड बेस सुरंग, स्विट्जरलैण्ड में स्थित है। यह सुरंग 1 जून 2016 से खोली गई है, तथा 11 दिसम्बर, 2016 से यह सम्पूर्ण सविधा यक्त हो गयी है। यह सरंग विश्व की सबसे लम्बी और सबसे गहरी रेल सुरंग बन गयी है, इस सुरंग की कुल लम्बाई 57.09 किमी. है। 9.(c) व्हीलर द्वीप, भारतीय राज्य ओडिशा में स्थित है। इसका प्रयोग भारत अपने प्रक्षेपास्त्र कार्यक्रम के परीक्षण के रूप में करता है। 4 सितम्बर 2015 को इसका नाम व्हीलर द्वीप से बदलकर भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्व, ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के नाम पर अब्दुल कलाम द्वीप रखा गया है।

10.(b) मोहनजोदड़ो, सिन्धु घाटी सभ्यता का परिपक्व शहर है। इसकी खोज राखलदास बनर्जी ने 1922 ई. में की। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक जान मार्शल के निर्देश पर खुदाई का कार्य शुरू हुआ था। ग्रेट ग्रैनरी मोहनजोदड़ों की सबसे बड़ी इमारत थी यह 45 मीटर उत्तर-दक्षिण एवं 45 मीटर पूर्व पश्चिम में फैली हुई थी। इसका प्रयोग अन्न के भण्डारण के लिये किया जाता था। 11.(b) भाखड़ा नांगल परियोजना, पंजाब राज्य के सतलज नदी पर स्थित एक बहुउद्देशीय परियोजना है। यह राजस्थान, पंजाब और हरियाणा की संयुक्त परियोजना है। इस परियोजना की आधारशिला 17 नवम्बर 1955 को तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री जवाहर लाल नेहरू ने रखी, तथा इसका निर्माण अमेरिकन बाँध निर्माता हार्वे स्लोकेम के निर्देशन में अक्टूबर, 1963 में पूर्ण हुआ। 

12(c) भारतीय नागरिकता किसी व्यक्ति को गृह मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाती है। भारतीय नागरिकता का प्रावधान संविधान के अनुच्छेद 5 से 11 में दिया गया है। नागरिकता से सम्बन्धित नियम नागरिकता अधिनियम 1955 में दिया गया है, जिसे हाल ही में संशोधित कर के नागरिकता अधिनियम में (संशोधित) 2015 किया गया है। 13. (c) | भारत छोड़ो आन्दोलन 9 अगस्त 1942 को गाँधी जी के आहवान पर समूचे देश में एक साथ आरम्भ हुआ। 8 अगस्त 1942 की शाम को बम्बई में आखिल भारतीय काँग्रेस समिति ने ‘बम्बई सत्र में भारत छोड़ो’ का नाम दिया था तथा 7 अगस्त 1942 को बम्बई के ऐतिहासिक ग्वालिया टैंक मैदान में इसकी पुष्टि कर दी गई। 14. (c) “स्मैशर” शब्द का इस्तेमाल वालीबॉल खेल में किया जाता है। इस खेल की शुरूआत शारीरिक शिक्षा निर्देशक हॉलोके तथा विलियम जी |मार्गन ने मिलकर 9 फरवरी 1895 को शुरू किया था शुरूआत में इसे मिन्टोनेन्ट नाम से जाना जाता था। |

15. (b) ट्रांस – साइबेरियाई रेलमार्ग विश्व का सबसे लम्बा रेलमार्ग है जो रूस की राजधानी मास्को से लेनिनग्राड से होते हए व्लादिवोस्तोक शहर (रूस) को जोड़ती है। इसकी शाखाएँ चीन भी जाती है। यह लगभग 9,289 किमी. लम्बी है, इसका निर्माण 1891 से 1916 में हुआ था। एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में कुल 8 दिन का समय लगता है। 16. (a) केन्द्र सरकार ने लोकसभा में 19 दिसम्बर 2014को वस्तु कर एवं सेवाकर से सम्बन्धित (122 वाँ संशोधन) विधेयक 2014 पेश कर दिया है। 122 वें संशोधन विधेयक 2014 में नए अनुच्छेद 246A, 269 A अनुच्छेद 279A को शामिल करेगा और अनुच्छेद 268A को समाप्त कर देगा जो संविधान में 88वें संविधान संशोधन अधिनियम 2003 द्वारा शामिल किया गया है।

17. (c) घेघा नामक रोग प्राय: आयोडीन की कमी के कारण हमारे शरीर की थायराइड ग्रन्थि फैलने लगती है तथा ये फैल कर बाहर की ओर निकल आती है। इस रोग को घेघा नामक रोग कहते है। 18. (c) प्रकाश वैद्युत प्रभाव को उत्पन्न करने के लिये जिस धातु का प्रयोग कैथोड की तरह से किया जाता है उस धातु को निम्न क्रियाशील होना चाहिये। 19.(d) स्पेक्ट्रो हीलियोग्राफ वह यंत्र है जिसके द्वारा सूर्य के समूचे या किसी एक भाग का चित्रांकन (फोटोग्राफी) की जाती है। इस यंत्र के विकाश की मौखिक परिकल्पना जैन्सेन ने 1861 में दी थी तथा इसे सर्वप्रथम हेल ने हारखंड में काम करते हुए 1891 में बनाया। 20. (d) कैसीन स्तनधारी प्राणियों के दूध में पाया जाने वाला फास्फोप्रोटीन है, जो कैल्सियम और सीनेट के रूप में रहता है। यह प्रोटीन लगभग 80 प्रतिशत गाय के दूध में तथा 20-45 प्रतिशत स्त्रीयों (माँ) के दूध में पाया जाता है। इसके अलावा सोयाबीन में भी यह पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कैसीन प्रोटीन में लगभग 15 एमिनो अम्ल पाये जाते है। 21. (d) वील्स रोग बैक्टीरिया से होने वाला रोग है। यह लेप्टोस्पीरा नामक बैक्टीरिया के कारण होता है, यह रोग प्राय: जानवरों के मूत्र, माँस | या खून के सम्पर्क में आने से फैलता है। इस रोग में किडनी पर प्रभाव पड़ता है तथा भारत में इस रोग के लगभग 5 हजार मामले | प्रतिवर्ष सामने आते है।

22. (b) गंगा-ब्रह्मपुत्र घाटी का क्षेत्र भूकम्प के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशील है। भूकम्प सामान्यत: पृथ्वी के आन्तरिक हलचलों का परिणाम है। पृथ्वी की गहराई में स्थित दरारों, भ्रन्शों, कमजोर सतहों पर परस्पर टकराव, गति हलचल आदि के कारण कम्पन उत्पन्न हो जाता है जो पथ्वी के ऊपरी सतह पर पहुँचकर भकम्पका कारण बनता है। गंगा ब्रह्मपुत्र घाटी अधिकतम भूकम्प के क्षेत्र-V में आता है। इस जोन में| भूकम्प की तीव्रता 9 से भी अधिक हो सकती है क्योंकि यह क्षेत्र हिमालय के मेन बाउण्ड्री फाल्ट पर स्थित है। इस क्षेत्र में पूर्वोत्तर भारत के सभी राज्य, उत्तराखण्ड, नेपाल का सीमावर्ती क्षेत्र आदि आते है। 23. (d) डकबिल प्लैटीपस अण्डे देता है। यह स्तनी वर्ग के प्रोटोथिरिया उपवर्ग का जानवर है। डकबिल प्लैटीपस (बन्तख चोंचा) एक मांसाहारी जन्तु है जो ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया में पानी के किनारे सुरंगो में पाया जाता है इसका मुख बत्तख की चोंच की भाँति निकला हुआ होता है इसी कारण यह बत्तख चोंचा भी कहलाता है। यह ट्राइएसिक काल से वर्तमान तक उपस्थित सबसे आदि स्तनियो में से एक है। जबकि चमगादड़ स्तनी वर्ग के यूथीरिया उपवर्ग का है जो बच्चे को जन्म देते हैं। नेवला व व्हेल स्तनी वर्ग से हैं जो कि बच्चे देते हैं।

24. (c) उच्च परासरणीय सामर्थ्य के घोल से पानी निकल जाने के कारण जीवाणु सक्रिय अवस्था में नहीं रहते जिसके कारण शहद सड़ता नहीं। शहद एक प्रकार का उच्च परासरण एजेंट होता है जो शहद से पानी को बाहर निकाल देता है। जिससे सिर्फ उसमें पाये जाने वालें खनिज, अमीनों अम्ल एवं शर्कराओं की सान्द्रता अधिक हो जाती है। शहद मधुमक्खियों द्वारा पौधों के पुष्पों के मकरन्दकोशों से तैयार किया जाता है। शहद का मीठापन मुख्यतः उसमें उपस्थित ग्लूकोज एवं फ्रक्टोज के कारण होता है। जीवाणु रोधी होने के कारण शहद का प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता हैं। 25. (b) कम ताप पर सीसा श्रेष्ठ चालक (Super Conductor) की भाँति व्यवहार करता है। कुछ पदार्थ अत्यन्त कम ताप पर पूर्णत: शून्य प्रतिरोधकता प्रदर्शित करते हैं। उनके इस गुण को अति चालकता (श्रेष्ठ चालकता) कहा जाता है। ध्यातव्य है कि धात्विक चालकों की प्रतिरोधकता उनका ताप घटाने पर घटती है परन्तु एक सीमा के बाद प्रतिरोधकता में कमी नहीं होती लेकिन अति चालकता में अतिचालक पदार्थो का ताप क्रान्तिक ताप से नीचे जाने पर प्रतिरोधकता तेजी से घटकर शून्य हो जाती है। सीसा भी लगभग-265°C पर अतिचालकता प्रदर्शित करता है।

26.(b) नायलॉन धागा पालीएमाइड पॉलीमर से बना होता है। नायलॉन सबसे पहला रासायनिक विधि से बनाया गया कृत्रिम तन्तु है। इसकी खोज ई.आई. इयू-पोंट-डी-नीमर्स एंड कम्पनी द्वारा की गयी। खोज के कई वर्षों बाद तक इसे जादुई तन्तु कहा गया। इसकी खोज का श्रेय रसायनशास्त्री डॉ. वैलेस तथा उनके सहयोगियों को जाता है। 27.(c) म्यूजियोलॉजी (Museology) के अधीन स्मारकों के संरक्षण से सम्बन्धित ज्ञान का अध्ययन किया जाता है जबकि पुरालेखों का अध्ययन एपिग्राफी (Epigraphy) कहा जाता है। जबकि प्राचीन तिथियों का अध्ययन पेलियोग्राफी के अन्तर्गत किया जाता है। 

28. (c) अल्फाल्फा या रिजका फूल देने वाला एक पौधा है यह दक्षिण एशिया में लुसर्न घास के रूप में जानी जाती है एक बार बोने पर यह पाँच साल तक उपजता रहता है तथा यह लगभग 20 वर्ष से अधिक समय तक जीवित रह सकता है अल्फाल्फा को पूरे संसार में पशुओं के चारे के रूप में उगाया जाता है। 29. (b) कैल्शियम कार्बाइड का रासायनिक सूत्र CaC, है तथा इसका प्रयोग मुख्यतः ऐसिटिलिन और कैल्शियम साइनामाइट बनाने में किया जाता है। इसका प्रयोग फलों को पकाने में भी किया जाता है। कार्बाइड का छोटा (थोड़ा) भाग भी शरीर के लिये बहुत नुकसान दायक होता है | इससे कैंसर जैसी बीमारियाँ होने का खतरा रहता है। 

30(d) सौर सेल पैनल, सौर सेलों का एक परस्पर संबद्ध संयोजन है, जिन्हें फोटोवोल्टिक सेलों के रूप में भी जाना जाता है। सौर पैनल फोटो वोल्टिक प्रभाव के माध्यम से विद्युत उत्पादन करने के लिये सूर्य से प्राप्त प्रकाश ऊर्जा का प्रयोग करते है। 31.(b) सीमेन्ट में मुख्यतः कैल्शियम सिलिकेट और एलुमिनेट यौगिक का मिश्रण होता है। सीमेन्ट बनाने के लिये चूना पत्थर और मृतिका (मिट्टी) के मिश्रण को एक भट्ठी में उच्च तापमान पर जलाया जाता है और तत्पश्चात इसको जिप्सम के साथ मिलाकर महीन पीसा जाता है और इससे प्राप्त उत्पादकों को साधारण पोर्टलैंड सीमेन्ट (सा. पो. सी.) कहा जाता है। भारत में मुख्यत: तीन ग्रेड, ग्रेड-33, ग्रेड-43 और ग्रेड-53 के सा.पो.सी, बनाये जाते हैं। 32. (c) लैगन किसी विस्तृत जलस्रोत जैसे समुद्र के किनारे पर बनने वाला एक उथला जल क्षेत्र होता है। इसका निर्माण अधिकांशत: अप-तट रोधिका, प्रवालभित्ति अथवा प्रवाह वलय द्वारा तटवर्ती जल को मुख्य सागर से पृथक कर देने के कारण होता है। उड़ीसा के तट पर चिल्का झील इसका उदाहरण है। 33. (b) सिग्मोएड कोलन बड़ी आंत का भाग होता है, जो कि गुदा में खुलता है। सिग्मोएड कोलन लगभग 35 से 45 सेमी लम्बा होता है। इसका मुख्य कार्य शरीर में अपशिष्ट पदार्थों और गैस को बाहर निकालना होता है। 

34.(c) मांस पेशियों को उत्तक से जोड़ने वाले उत्तक को टेन्डन कहते हैं। टेन्डन, लिगामेन्ट की तरह होता है, लिगामेन्ट एक हड्डी को दूसरी हड्डी से जोड़ता है, जबकि टेन्डन हड्डियों को मांसपेशियों से जोड़ने में कार्य करता है। 35. (b) नाइट्रोजन एक रासायनिक तत्व है। सामान्य ताप और दाब पर यह गैस पृथ्वी के वायुमंडल में 78 प्रतिशत है। इसकी खोज 1772 में स्कॉटलैण्ड के वैज्ञानिक डेनियल रदरफोर्ड ने की थी। रासायनिक रूप से नाइट्रोजन निष्क्रिय तत्व है, साधारण ताप पर न तो जलता है, न अन्य धातुओं से क्रिया करता है। इसका उपयोग मुख्यत: उर्वरक और अमोनिया बनाने में किया जाता है। 36. (d) एक्स किरण एक प्रकार का विद्युत चुम्बकीय विकिरण है, जिसकी तरंग दैर्ध्य 10 से 0.01 नैनोमीटर होती है। इसकी खोज जर्मन भौतिक शास्त्री विल्हेम रॉटजन ने 1895 में किया था। जब कोई पदार्थ किसी विद्युत चुम्बकीय विकिरण से ऊर्जा शोषित करने के बाद इलेक्ट्रान उत्सर्जित करता है तो इसे प्रकाश वैद्युत प्रभाव 

1(b) मुहम्मद बिन तुगलक ने चाँदी के सिक्कों के स्थान पर सांकेतिक मुद्रा के रूप में ताँबे के सिक्के चलवाये। वह सोने और चाँदी जैसी कीमती धातुओ को नष्ट होने से बचाना चाहता था परन्तु बाजार में तांबे के नकली सिक्के आ जाने से उसकी योजना सफल न हो सकी। उसने तांबे के सारे सिक्के वापस लेकर खजाने से चाँदी के सिक्के दे दिये जिससे खजाना रिक्त हो गया। इस प्रकार उसकी यह योजना असफल साबित हुई। 2. (d) संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 10 अस्थायी सदस्यों का कार्यकाल 2 वर्ष का होता है। संयुक्त राष्ट्र के छ: प्रमुख अंगों में सुरक्षा परिषद एक महत्वपूर्ण अंग है जिसका उद्देश्य वैश्विक शांति और सुरक्षा स्थापित करना है। सुरक्षा परिषद में पन्द्रह सदस्य होते है जिसमें अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस तथा ब्रिटेन स्थायी तथा शेष 10 अस्थायी सदस्य होते हैं जिनका चुनाव सामान्य सभा द्वारा क्षेत्रीय आधार पर 2 वर्ष के लिए किया जाता है। 

3.(d) तीन भागो में विभाजित त्रिपिटक (विनयपिटक, सूत्रपिटक, अभिदम्भपिटक) बौद्ध धर्म का प्रमुख ग्रन्थ है। त्रिपिटक में महात्मा बुद्ध के बुद्धत्व (ज्ञान) प्राप्त करने से लेकर महापरिनिर्वाण तक दिये हुए प्रवचनों का संकलन किया गया है। यह पालि भाषा में लिखा गया है जिसका रचनाकाल लगभग 100 ई. पू. से 500 ई. पू. माना जाता है। जबकि हिन्दुओं का प्रमुख ग्रन्थ-गीता जैनों का आगम तथा पारसीयों का जिन्द अवेस्ता है। 4.(c) भारतीय प्रथम लोकसभा का गठन 13 मई 1952 में हुआ था। लोकसभा भारतीय संसद का निचला सदन (अस्थायी सदन) है ऊपरी सदन (स्थायी सदन) राज्यसभा है। लोकसभा की कार्यावधि 5 वर्ष है परन्तु इसे समय से पूर्व भंग भी किया जा सकता है। लोकसभा सचिवालय सीधे लोकसभा अध्यक्ष के नियन्त्रण में रहता है। 5.(c) बृहदेश्वर मन्दिर तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित एक हिन्दू मंदिर है। जो 11वीं शताब्दी के आरम्भ में बनाया गया था। इसका निर्माण चोल शासक राजराज चोल प्रथम ने करवाया था। इसे राजाराजेश्वर मन्दिर का नाम भी दिया जाता है। यह मन्दिर भगवान शिव की आराधना को समर्पित है। 6. (c) ‘रोल-इन’ एक साधारण व्यायाम की प्रक्रिया है जो हॉकी के खिलाड़ियों द्वारा किया जाता है इस व्यायाम से नशे में खून का दबाव तथा हड्डियां फाइबर भी सही होते है। हॉकी के अन्य प्रमुख शब्द स्टिक, पेनाल्टी स्ट्रोक, स्क्रूप, फुल वैक, शूटिंग आदि हैं। 

7.(a) भारत का सबसे व्यस्त बंदरगाह मुम्बई है इसके भार को कम करने के लिए जवाहर लाल नेहरू या न्हावा शेवा अरब सागर तट पर मुम्बई के उत्तर में नवी मुंबई में स्थित एक प्रमुख बन्दरगाह है। इसका निर्माण मुख्य रूप से मालवाहक जहाजों के आवागमन के लिये किया गया था यह भारत का पूर्णतया स्वचलित बन्दरगाह है। 8. (b) 42वाँ संविधान संशोधन अधिनियम 1976 के अन्तर्गत ‘धर्मनिरपेक्षता’ शब्द को जोड़ा गया साथ ही साथ बहुत ही महत्वपूर्ण संशोधन किया गया है। ये संशोधन मुख्यतः स्वर्णसिंह आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिये थे। 9.(c) इंकलाब जिन्दाबाद का नारा भगत सिंह एवं उनके साथियों ने दिल्ली की असेम्बली में 8 अप्रैल 1929 को बम फोड़ते वक्त बुलन्द किया था। यह नारा मशहूर शायर इकबाल ने एक जलसे में, आज़ादी-ए कामिल (पूर्ण आजादी) की बात करते हुए दिया था।

10. (a) न्यू डेवलपमेन्ट बैंक जिसे पहले ब्रिक्स बैंक के औपचारिक नाम से जाना जाता था। 2014 को छठे-ब्रिक्स सम्मेलन में 100 अरब डालर की पूँजी के साथ इस बैंक की स्थापना का निर्णय किया गया। बैंक का मुख्यालय शंघाई चीन में है। बैंक की स्थापना का विचार दिल्ली में आयोजित 2012 में चौथे ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारत द्वारा प्रस्तावित किया गया था। 11. (a) बगदाद शहर ईराक देश की राजधानी है, इसका नाम 600 ई.पू. बाबित के राजा भागदत्त पर पड़ा है। रेशमी वस्त्र एवं विशाल खपरैल के लिये प्रसिद्ध बगदाद इस्लाम धर्म का केन्द्र रहा है। यह शहर टिगरिश नदी के किनारे बसा हुआ है। 

12(c) उबेर कप अन्तर्राट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता है, जिसमें महिलाये हिस्सा लेती है। इस कप का पहली बार आयोजन 1956-1957 में हुआ। 1984 तक यह कप तीन वर्षों के अन्तराल पर खेला जाता था, परन्तु 1984 के बाद इसे 2 वर्षों के अन्तराल पर खेला जाने लगा। 13. (c) मनरेगा (महात्मा गाँधी ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) भारत में 25 अगस्त 2005 को विधान द्वारा अधिनियमित किया गया। यह योजना प्रत्येक दूसरे वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराती है, जो प्रतिदिन 220 रुपये की मजदूरी पर सार्वजनिक कार्य सम्बन्धि अकुशल मजदूरी करने के लिये तैयार है। 14. (d) अष्टाध्यायी (आठ अध्यायों वाली) महर्षि पाणिनी द्वारा रचित संस्कृत व्याकरण का एक अत्यंत प्राचीन ग्रन्थ (500 ई. पू.) है। इसमे आठ अध्याय है तथा बत्तीस पद और कुल मिलाकर लगभग 3155 सूत्र है। अष्टाध्यायी मात्र एक व्याकरण ग्रंथ नहीं है, इसमें प्राचीन भारतीय समाज का पूरा चित्र मिलता है।

15. (a) सैय्यद वंश दिल्ली सल्तनत का चतुर्थ वंश था, जिसका कार्यकाल 1414 से 1451 तक रहा। उन्होंने तुगलक वंश के बाद सैय्यद वंश की स्थापना की और लोदी वंश से हारने तक शासन किया। खिज्र खां सैय्यद वंश के संस्थापक थे, इन्होंने 28 मई 1414 को दिल्ली की सत्ता दौलत खान लोदी से छीनकर इस वंश की स्थापना की। 16. (d) जीवाश्म विज्ञान या जीवाश्मिकी जीवन का वैज्ञानिक अध्ययन है। इसमें होलोसीन काल (लगभग 11,700 साल पहले) के जीवाश्म जीवों का अध्ययन शामिल है। जीवाश्म विज्ञान के अंतर्गत जीव विज्ञान और भू विज्ञान को शामिल नहीं किया जाता । 17.(c) ट्रान्सफार्मर, एकीकृत विद्युत परिपथ के भीतर नहीं बन सकता। एकीकृत विद्युत परिपथ, चिप के नाम से भी जाना जाता है। यह एक अर्द्धचालक पदार्थ के अन्दर बना हुआ इलेक्ट्रानिक परिपथ होता है जिसमें, प्रतिरोध, संघारित्र आदि पैसिव कम्पोनेण्ट के अलावा डायोड, ट्रॉजिस्टर आदि अर्द्धचालक अवयव निर्मित किये जाते हैं। 18.(b) नियासिन को विटामिन B5 काम्पलेक्स कहते है, नियासीन का रासायनिक नाम निकोटिनैमाइड अम्ल या नियासिन है, नियासीन की कमी से पेलाग्रा नामक रोग हो जाता है, जिससे त्वचा फूल जाती है, अनिद्रा पेचिश तथा तंत्रिका तन्त्र असमान्य हो जाता है।  रिकेटस विटामिन D की कमी से होता है। |रंतौधी विटामिन A की कमी से होता है। 

19.(d) पृथ्वी के कोर भाग को परितारक (Centrosphere) केन्द्र के रूप में जाना जाता है, कोर के आंतरिक भागो का निमार्ण मुख्य रूप से निकेल और लोहा से हुआ है, पृथ्वी के कोर का विस्तार 29000 किमी.से 6371 किमी. अर्थात पृथ्वी के केन्द्र तक है। स्थलमण्डल इसकी गहराई 10 200 किमी, मानी गयी है, इसमे ग्रेनाइट चट्टान की बहुलता है, तथा सिलिका तथा एल्यूमिनियम मुख्य रूप से पाया जाता है। इसका घनत्व 3.5 है यह भूर्पटी एवं मैटिल के उपरी भाग से मिलकर बना होता है। 20.(c) संपर्क में रखी दो वस्तुओं के मध्य एक प्रकार का बल कार्य करता है, | जो गति करने में वस्तु का विरोध करता है, इस बल को ही घर्षण बल कहते हैं। |घर्षण बल के अनुप्रयोग निम्नलिखित हैं | 1. घर्षण बल के कारण मनुष्य सीधा खड़ा रह पाता है और चल पाता है। 2. चलती हुई वाहन पर ब्रेक लगने पर, उसका रूकना घर्षण बल के कारण ही होता है। इस बल के कारण पहियों में फिसलन नहीं होता है। | 3. पट्टे और पुल्ली के बीच में भी घर्षण बल कार्य करता है। 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

1 × 3 =