आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय- aankhon ki roshani badhane ka upay

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आंखों की रोशनी बढ़ाने का उपाय, aankhon ki roshani badhane ka upay

आजकल कई लोग आंखों के कम दिखने से परेशान हैं और उन्हें हर वक्त चश्मा या फिर लेंस लगाए रखने पड़ते हैं. एक बार जिन लोगों को चश्मा लग जाता है उनके चश्मे का नंबर भी बढ़ता रहता है और ये उम्र भर की सिर दर्दी बन जाता है.

अगर वक्त रहते अपनी दृष्टि और इसमें परेशानी के कारणों पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो चश्मा चढ़ने की स्थिति आ जाती है. हालांकि कुछ घरेलू उपायों को करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है और चश्मा से बचा जा सकता है.

आँखों की रोशनी कम होने के मुख्य कारण –

  • हमारा रहन सहन
  • अधिक टी.वी देखना 
  • मोबाइल कंप्यूटर का अधिक प्रयोग
  • पौष्टिक खाना ना खाना
  • किसी बीमारी की वजह से

आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू उपाय-aankhon ki roshani badhane ka gharelu upay

गाजर का जूस 

गाजर में कई तरह के विटामिन्स होते है, ये सभी प्रकार के तत्व आंखों को सही रखने मे कारगर होते हैं, इसलिए इस सब्जी का जूस पीना आंखों के लिए लाभकारी होता है.गाजर का जूस निकालने के लिए आपको बस कुछ गाजरों को अच्छे से धोना होगा और फिर इनके छिलकों को छीलना होगा.

इसके छोटे छोट टुकड़े कर लें और इन्हें मिक्सी में डालकर इसका जूस निकाल लें. आप चाहें तो इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं, कोशिश करें की आप इस जूस को नियमित रूप से पीते रहें.

धनिया का रस 

काफी कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी, कि धनिया की मदद से आंखों की रोशनी को भी सही किया जा सकता है और आंखों की रोशनी सही करने के लिए आपको इसका थोड़ा सा रस निकालना होगा और इस रस को अपनी दोनों आंखों में डालना होगा. आंखों में इसका रस डालने के बाद 15 से लेकर 20 मिनट तक अपनी आंखें बंद रखें.

हरी सब्जियों का सेवन अधिक करें – 

हरी सब्जियों के अंदर कई लाभकारी तत्व जाते हैं जो कि शरीर के लिए गुणकारी होते हैं, इसलिए इन सब्जियों को खाने से आंखों को भी लाभ पहुंचता है और आंखों की रोशनी सही बनी रहती है.

आंखों की रोशनी कम होने पर विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों को रोजाना खाने से इनकी रोशनी को बढ़ाया जा सकता है, वहीं अगर आपको सब्जियां खाना पसंद नहीं है, तो आप इन सब्जियों का सूप बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं

गुलाब जल – 

गुलाब जल आंखों को ठंडक देने का कार्य करता है और इसको आंखों में डालने से आंखों की रोशनी बनी रहती है और कम भी नहीं होती है. इसलिए अगर आपको चश्मा चढ़ा हुआ है तो आप हफ्ते में दो बार गुलाब जल इनमें जरूर डालें. हालांकि गुलाब जल आंखों में डालने से पहले ये सुनिश्चित कर लें, कि ये आपकी आंखों को सूट करता हो और जो जल आप डाल रहे हैं वो सही क्वालिटी का हो.

त्रिफला का उपयोग – 

1 चम्मच त्रिफला  पाउडर को 1 गिलास पानी में डाल कर रात भर रख दें. अब अगले दिन सुबह इस पानी को छान लें और इस पानी से अपनी आँख धोएं. आँख धोते समय साफ पानी अपने में रखें. 1 महीने में ऐसा करने से आपको असर दिखाई देगा. रोज यह प्रक्रिया करें आपको परिणाम जरुर मिलेगा.

आवला – 

आवला में वितामिन C होता है, जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है. आप आवला को किसी भी रूप जैसे आवला को ऐसे ही खाएं, उसका पाउडर , जैम, मुर्रबा, दवाई, जूस कैसे भी ले सकते है. आवला हमारे बालों, नाखूनों, और आँख के लिए बहुत अच्छा होता है.

आवला जूस बाजार में बना बनाया मिल जाता है,  इसे थोड़ी सी शहद के साथ रोज सुबह पियें या फिर 1 चम्मच आवला पाउडर को पानी के साथ सोने से पहले खाएं. ये दोनों ही तरीके आपकी आँखों की रोशनी बढ़ने में सहायक है. इसे लगातार लेने से आपकी रोग अवरोधक क्षमता बढ़ेगी.

सरसों का तेल – 

सरसों के तेल का प्रयोग कई चीजों को बनाने में किया जाता है और ये तेल काफी अच्छा होता है. इस तेल की मदद से आंखों की रोशनी को भी ठीक और सही किया जा सकता है. आपको बस रोज रात को सोने से पहले अपने पैरों के नीचे इस तेल को मलना होगा और कुछ देर तक पैरों की मालिश करनी होगी.

फलों का सेवन करें 

फलों के बहुत फायदे होते है, अंगूर, संतरा और पपीते जैसे फल आंखों के लिए काफी सही होते हैं, इसलिए आप इन फलों को खाना शुरू कर दें, ताकि आपकी आंखों की रोशनी सही रहे और  बढ़ भी सके.

बादाम, मिश्री और सौंफ –

अगर आप रोज सौंफ, बादाम और मिश्री से बने हुए पाउडर का सेवन करें, तो यह आपकी आखों के लिए फायदेमंद होगा. इन चीजों को पीसने के बाद एक डिब्बे में आप इनको डालकर रख दें और रोज सोने से पहले 250 मिली लीटर दूध के साथ ये मिश्रण 10 ग्राम की मात्रा में लें, वहीं बच्चों को ये मिश्रण 5 ग्राम की मात्रा में ही दें.

बिलबेरी –

बिलबेरी नामक फल एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और ये मानव शरीर में रक्त प्रवाह को सही रखता है. साथ में ही इसको खाने से रेटिना पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है और इस फल को खाने से कम रोशनी की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.

काली मिर्च– 

काली मिर्च भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर सिद्ध होती है और इसलिए आप इसका सेवन जरूर करें.

सूखे मेवे – 

सूखे मेवे शरीर के लिए काफी अच्छे होते हैं और इनका सेवन करने से आंखों पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है, इसलिए जिनकी नजर कमजोर हैं वो सूख मेवे रोजाना खाना शुरू कर दें, ताकि उनकी नजर बढ़ सके.

पालक का सूप – 

पालक का सूप पीने से भी आंखों की रोशनी को सही किया जा सकता है और इसलिए आप अपने खाने में पालक के सूप को जोड़ लें, हो सके तो आप हफ्ते में तीन दिन इस सूप का सेवन जरूर करें.

मछली –

मछली को खाने से भी आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है, दरअसल मछली के अंदर मौजूदा विटामिन आंखों के लिए लाभ दायक होते हैं. वहीं अगर आपको मछली खाना पसंद नहीं है तो आप बाजार में इनके तेल के बिकने वाले कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं.

 आंखों की रोशनी बढ़ाने का एक्सरसाइज – 

विभिन्न विभिन्न तरह की एक्सरसाइज और योगा करके आंखों की रोशनी को ठीक किया जा सकता है.  इसलिए आप रोजाना आंखों से जुड़ी एक्सरसाइज जरूर करें.

आंखों पर हाथ रखना

आप एक कुर्सी पर बैठ जाएं और फिर अपने हाथों को आपस में रगड़ लें और जैसे ही आपके हाथ गर्म होने लगे, आप अपनी आंखें बंद कर लें और फिर इन्हें अपनी आंखों पर रख लें. इस प्रक्रिया को आप पांच मिनट तक करते रहें, ये एक्सरसाइज करने से आपकी आंखों को रिलीफ मिलता है, इसलिए ये एक्सरसाइज आप रोजाना करें.

पलक झपकाना –

कंप्यूटर और अधिक टी.वी अधिक उपयोग करने वाले लोगों की आखें इफैक्ट होती है, इसलिए अगर आप भी इन प्रकार की चीजों को ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो पलक झपकाने की एक्सरसाइज शुरू कर दें.

ये एक्सरसाइज करने के लिए आपको बस अपनी आंखों को जल्दी से बंद करना होगा और फिर खोलना होगा, आप ये एक्सरसाइज कम से कम दो मिनट तक करते रहें.

आंखों की मालिश करें – 

हल्के हाथों से मसाज करने से आंखों को काफी आराम मिलता है. ऐसा करने से इनकी रोशनी को भी बढ़ाया जा सकता है. आंखों की मालिश करने के लिए आपको अपनी आंखों को बंद करना होगा और हाथों की मदद से इनकी मालिश करनी होगी, हालांकि मालिश करते समय हाथों से आंखों को ज्यादा ना दबाएं.

चारों दिशा में आखों को घूमाए –

आप आराम से एक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपनी आंखों से पहले ऊपर की ओर देखें और फिर धीरे धीरे इन्हें नीचे की ओर ले आएं. इसी तरह से आंखों से पहले बाएं ओर देखे और फिर धीरे धीरे इन्हें दाईं ओर ले जाएं, ये एक्सरसाइज आप कम से कम तीन मिनट तक करें.

आंखों का ख्याल रखने से जुड़ी अन्य बातें – 

रोजाना अपनी आंखों को कम से कम दो बार ठंडे पानी से साफ करें, ऐसा करने से इनको राहत मिलती है और इनपर किसी प्रकार का जोर नहीं पड़ता है.

जिन लोगों को चश्मा लगा हुआ है उन लोगों को समय समय पर चिकित्सक से संपर्क करते रहना चाहिए . और इस बात का ध्यान रखें की आप सही क्वालिटी के चश्मा का प्रयोग ही करें क्योंकि घटिया क्वालिटि से बने चश्मे के लेंस के कारण आंखों पर बुरा असर पड़ता है.

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